See More

नीति आयोग के CEO अमिताभ कांत  ने कहा- दुनिया में सबसे उदार FDI नीति है भारत की

2020-06-22T15:05:33.367

नई दिल्लीः नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत ने भारत की प्रत्यक्ष विदेश निवेश (एफडीआई) दुनिया में सबसे उदार नीति बताते हुए आज कहा कि इसकी वजह 65 अरब डॉलर का एफडीआई आया है और पिछले कुछ वर्षों में इसमें 16 गुना बढ़ोतरी हुई है।

कांत ने उद्योग संगठन एसोचैम द्वारा आयोजित एक वेबिनार में कहा कि देश में अधिकांश क्षेत्रोें में ऑटोमेटिक रूट से एफडीआई की अनुमति दी गई है। देश में 98 प्रतिशत एफडीआई ऑटोमेटिक रूट से ही आता है। सरकार ने हाल ही में रक्षा क्षेत्र में 74 फीसदी एफडीआई की अनुमति दी है जिससे इस क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा बढ़ाने की गंभीरता प्रतीत होती है। उन्होंने कहा कि वैश्विक स्तर पर अन्य देशों में विदेशी निवेश में भारी गिरावट आई है। वैश्विक स्तर पर इसमें 13 प्रतिशत की गिरावट आई है। 

भारत की एफडीआई नीति अलग-थलग पड़ने वाली नहीं है लेकिन यह सबसे उदार नीति है जो वैश्विक स्तर पर भारत को एफडीआई आकर्षित करने के लिए सबसे पसंदीदा बनाता है। कांत ने कहा कि देश में कोरोना वायरस संक्रमितो की संख्या में भले ही बढोतरी हो रही है लेकिन भारत ने इससे मृत्यु दर को नियंत्रित रखा गया है। कई देश ऐसी स्थिति में एक दूसरे से साथ आवाजाही को कम कर रहे हैं। जापान ने अपने परिचालन को दूसरे देशो में स्थानांतरित करने के लिए 2.2 अरब डॉलर का पैकेज दिया है जो भारत के लिए बहुत बड़ा अवसर है। 
 


jyoti choudhary

Related News