विश्व बैंक का अनुमान, भारत की अर्थव्यवस्था 8.3% की दर से बढ़ेगी

punjabkesari.in Friday, Oct 08, 2021 - 05:50 PM (IST)

वाशिंगटनः सार्वजनिक निवेश में वृद्धि और विनिर्माण को बढ़ावा देने से भारतीय अर्थव्यवस्था के वित्त वर्ष 2021-22 में 8.3 प्रतिशत की दर से बढ़ने की उम्मीद है, जो इस साल की शुरुआत में कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर से पहले के अनुमान से कम है। विश्व बैंक ने अपनी नवीनतम रिपोर्ट में यह बात कही है। 

दक्षिण एशिया क्षेत्र के लिए विश्व बैंक के मुख्य अर्थशास्त्री हैंस टिमर ने बताया कि जब हम कोई उच्च आवृत्ति वाला आंकड़ा देखते है, तो देखते हैं कि कोविड​​​​-19 महामारी की दूसरी लहर के परिणामस्वरूप, सुधार रुक गया है, और कुछ लोग संकेत देते हैं कि सुधार में वास्तव में कुछ गिरावट आई है। उन्होंने बृहस्पतिवार को कहा, “हम इस वित्त वर्ष के लिए 8.3 प्रतिशत (भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए वृद्धि दर) का अनुमान लगाते हैं, जो कि दूसरी लहर के कारण हुए स्वास्थ्य संकट से पहले के अनुमान की तुलना में कम है।'' 

उन्होंने कहा, ‘‘पिछले साल अर्थव्यवस्था के तेज संकुचन को देखते हुए, यह बहुत अधिक नहीं लग सकता है लेकिन मेरे विचार में, घातक दूसरी लहर और स्वास्थ्य संकट की गंभीरता को देखते हुए, यह वास्तव में बहुत सकारात्मक खबर है।'' 31 मार्च को विश्व बैंक ने एक रिपोर्ट में कहा था कि वित्त वर्ष 2021-22 के लिए भारत की वास्तविक जीडीपी वृद्धि 7.5 से 12.5 प्रतिशत तक के बीच रह सकती है।  
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News