मोदी सरकार की डिजिटल मुहिम का असर, इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक ने जोड़े 5 करोड़ ग्राहक

punjabkesari.in Tuesday, Jan 18, 2022 - 11:12 PM (IST)

नई दिल्लीः इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) ने पांच करोड़ ग्राहकों का आंकड़ा पार कर लिया है। इसके साथ ही यह पेटीएम एवं एयरटेल पेमेंट्स बैंक के बाद तीसरा बड़ा भुगतान बैंक बन गया है। 

आईपीपीबी ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि 1.36 लाख डाकघरों के नेटवर्क की मदद से पांच करोड़ खाते खोले जा चुके हैं। इनमें से करीब 1.2 लाख डाकघर ग्रामीण क्षेत्रों में मौजूद हैं जो अपने 1.47 लाख बैंकिंग सेवा प्रदाताओं की मदद से ग्राहकों को घर पर बैंकिंग सेवाएं दे रहे हैं। 

डाक विभाग के सचिव विनीत पांडेय ने कहा, ‘‘इंडिया पोस्ट में हम देश का बड़ा वित्तीय समावेशी नेटवर्क बनने के लिए प्रतिबद्ध हैं। तीन साल की छोटी अवधि में ही पांच करोड़ ग्राहक बन जाना किफायती एवं सहज सेवा मुहैया कराने के मॉडल की कामयाबी को बयां करता है।'' 

आईपीपीबी के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) जे वेंकटरामू ने इसे गर्व का क्षण बताते हुए कहा, ‘‘हम निर्बाध बैंकिंग एवं जी2स4 सेवाएं देने के साथ ही अपना ग्राहक आधार बढ़ाने में सफल रहे हैं। इस तरह हम लगातार मजबूती हासिल कर रहे हैं।'' पहले स्थान पर मौजूद पेटीएम पेमेंट्स बैंक के 6.4 करोड़ से अधिक ग्राहक हैं जबकि एयरटेल पेमेंट्स बैंक के ग्राहकों की संख्या छह करोड़ है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Related News

Recommended News