इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2019 शुरू, 5G से लेकर नई टेक्नोलॉजी पर रहेगा फोकस

punjabkesari.in Monday, Oct 14, 2019 - 12:34 PM (IST)

नई दिल्लीः देश की राजधानी दिल्ली में आज से इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2019 का शुभारंभ हो गया है। यह तीन दिवसीय इंडिया मोबाइल कांग्रेस 16 अक्टूबर तक चलेगा। इस मेले का आयोजन दूरसंचार विभाग के सहयोग से संचार क्षेत्र की कंपनियों के शीर्ष संगठन सीओएआई की ओर से एयरोसिटी में किया जा रहा है। इस मेले में दुनियाभर के 30 देशों से 500 से ज्यादा कंपनियां हिस्सा लेने पहुंची हैं।
PunjabKesari
राष्ट्रगान के साथ हुई शुरुआत
एयरोसिटी में तीसरे इंडिया कांग्रेस की शुरुआत राष्ट्रगान के साथ हुई। उद्घाटन संचार, इलेक्ट्रानिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद संचार क्षेत्र की दिग्गज कंपनियों के प्रमुखों की मौजूदगी में किया। उद्घाटन समारोह में कुमार मंगलम बिड़ला, ट्राई चेयरमैन आरएस शर्मा, सीओएआई के राजन मैथ्यूज, भारती एयरटेल से रवि गांधी, फेसबुक से मोनिका देसाई, क्वालकॉम से पराग कैर, आईटीयू से मैलकॉम जॉनसन समेत सभी दिग्गज मोबाइल और टेलीकॉम कंपनियों के प्रतिनिधि मौजूद रहे।
PunjabKesari
5G स्पेक्ट्रम की नीलामी की घोषणा इसी वित्त वर्ष में : रविशंकर प्रसाद
केन्द्रीय सूचना प्रसारण व कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि भारत सरकार जल्द ही 5जी स्पेक्ट्रम को लेकर खास कदम उठाएगी। 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी को लेकर काफी समय से बात चल रही है। अब बिना देरी किए इसकी नीलामी की जाएगी। इस वित्त वर्ष 2019-20 तक 5 जी स्पेक्ट्रम को नीलाम कर दिया जाएगा। प्रसाद ने कहा कि व्हाट्सएप पर अफवाहों तथा फेक न्यूज पर रोक लगाने के लिए Encrypted प्लेटफार्म बनाया जाएगा। इससे अफवाह के अलावा लिंचिंग जैसी घटनाएं नहीं होंगी। सरकार डाटा मामले पर किसी प्रकार की कोई कंप्रोमाइज नहीं करेगी। हमलोग डाटा प्राइवेसी नियम, सिक्योरिटी पर ध्यान दे रहे हैं।
PunjabKesari
खास है इस बार की थीम
भारत में होने वाले इस बड़े टेक इवेंट की थीम इस बार 'Imagine: a new CONNECTED world; Intelligent.Immersive.Inventive' रखी गई है। इसे 9 अलग हिस्सों में बांटा गया है जिसमें इस विषय को 9 भागों में बांटा गया है जिनमें ऑग्युमेन्टेड ऐनालिटिक्स, ऑटोनोमस थिंग्स, फ्यूचर लॉजिस्टिक्स, इमर्सिव वर्ल्ड, इंटेलिजेंट एज, इन्वेन्टिव यूनिकॉर्न, एमहेल्थ, प्रिवेसी ऐंड एथिक्स और स्मार्ट स्पेसेज शामिल हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News