टेलीकॉम कंपनियों के टैरिफ बढ़ाने से ऑपरेटिंग प्रॉफिट में होगा दोगुना इजाफा

punjabkesari.in Tuesday, Dec 10, 2019 - 04:14 PM (IST)

नई दिल्लीः टेलीकॉम कंपनियों के अपने प्लांस के टैरिफ बढ़ाने से भले ही आम उपभोक्ताओं के जेबों पर भार डाल दिया हो लेकिन इससे कंपनियों के दिन में सुधार आने संभावना से भी इनकार नहीं किया जा सकता है। क्रिसिल रिपोर्ट में दावा किया है कि 2021 में कंपनियों के ऑपरेटिंग प्रोफिट में दोगुने से भी ज्यादा हो जाएगा। 2019 में टेलीकाॅम कंपनियों का ऑपरेटिंग प्रोफिट 29450 रुपए था, जिसके 2021 में 60,570 करोड़ रुपए होने की संभावना है। हाल ही में टेलीकॉम कंपनियों ने बढ़ते कर्ज से उबरने के लिए अपने टैरिफ प्लांस में 40 फीसदी तक की बढ़ोतरी कर दी है। इससे पहले कंपनियों के बीच टैरिफ वॉर चल रहा था। जिसकी वजह से कंपनियों के घाटे में लगातार बढ़ोतरी देखने को मिल रही थी।

PunjabKesari

कंपनियों को सरकार को चुकाने हैं 1.47 लाख करोड़ रुपए
सुप्रीम कोर्ट ने एडजस्टेड ग्रॉस रेवेन्यू मामले में सरकार के पक्ष में फैसला सुना दिया था। जिसमें कंपनियों को 1.47 लाख करोड़ रुपए भुगतान करने को कहा गया था। वहीं टेलीकॉम कंपनियों पर करीब 4 लाख करोड़ रुपए का कर्ज है। जिसकी वजह से टैरिफ बढ़ाना टेलीकॉम कंपनियों की मजबूरी बन गई थी। एक दिसंबर से सभी नई दरों टैरिफ लागू हो गए हैं। जानकारों की मानें इस फैसले के बाद टेलीकॉम कंपनियों में नई जान आएगी। वहीं कंपनियां अब गलाकाट प्रतियोगिता से भी बच जाएंगी।

PunjabKesari

एयरटेल और वोडा पर कई हजार करोड़ का बकाया
टेलीकॉम सेक्टर की दो बड़ी कंपनियों एयरटेल और वोडाफोन आइडिया पर कई हजार करोड़ रुपए का बकाया है। दूसरी तिमाही में वोडा आइडिया को करीब 51000 हजार करोड़ रुपए का नुकसान हुआ था। वहीं एयरटेल को 23000 करोड़ रुपए का भारी घाटा उठाना पड़ा। सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद एयरटेल को करीब 62000 करोड़ रुपए और वोडा आइडिया को 54000 करोड़ रुपए सरकार को चुकाने हैं। हालांकि सभी कंपनियों को बकाया भुगतान के लिए दो सालों के लिए फौरी राहत जरूर दी गई है।

PunjabKesari


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News