Xiaomi ने कहा- मोबाइल फोन पर GST बढ़ने से टुकड़े-टुकड़े हो जाएगी इंडस्ट्री

punjabkesari.in Monday, Mar 16, 2020 - 01:33 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः बीते शनिवार को GST काउंसिल की बैठक में मोबाइल फोन पर लगने वाले GST को 12 प्रतिशत से बढ़ाकर 18 प्रतिशत कर दिया गया है। इसकी वजह से 1 अप्रैल से स्मार्टफोन या मोबाइल फोन खरीदना महंगा हो सकता है। इसको लेकर स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों की तरफ से प्रतिक्रियाएं आनी शुरू हो गई हैं। भारत में सबसे ज्यादा स्मार्टफोन बेचने वाली कंपनी Xiaomi India के ग्लोबल वाइस प्रेसिडेंट मनु कुमार जैन ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से मोबाइल फोन पर GST बढ़ाने को लेकर ट्वीट किया है। अपने ट्वीट में मनु जैन ने लिखा, GST की दर 12 प्रतिशत से 18 प्रतिशत करने से मोबाइल इंडस्ट्री क्रंबल यानी टुकडे़-टुकड़े हो जाएगी।

PunjabKesari

मनु जैन ने अपने ट्वीट में आगे लिखा कि लगातार गिरते भारतीय रुपए की वजह से स्मार्टफोन इंडस्ट्री पहले से ही दबाब में है। सभी निर्माता कंपनियों को अपने स्मार्टफोन की कीमतों में बढ़ोत्तरी करनी पड़ रही है। इसकी वजह से केन्द्र सरकार के मेक इन इंडिया प्रोग्राम पर असर पड़ेगा।

PunjabKesari

मनु जैन ने एक और ट्वीट में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को टैग करते हुए लिखा है कि मोबाइल फोन पर लगने वाली GST बढ़ाने पर एक बार पुर्नविचार कर लीजिए। साथ ही, मनु जैन ने कोरोना वायरस की वजह से पहले से ही सप्लाई चेन की वजह से परेशान मोबाइल फोन इंडस्ट्री की और भी इशारा किया है। उन्होंने कहा कि $200 (लगभग 15,000 रुपए) से कम कीमत वाले डिवाइस को GST की नई दर से बाहर रखना चाहिए।

PunjabKesari

शाओमी के अलावा Vivo इंडिया डारेक्टर ब्रांड स्ट्रैटिजी निपुण मारया ने कहा है, 'हम नए टैक्स स्ट्रक्चर के प्रभाव को इवैलुएट कर रहे हैं और अगले कुछ हफ्तों में इसे लेकर फैसला करेंगे'। मोबाइल कंपनियों के अलाव इंडस्ट्री एक्स्पर्ट्स का भी ये मानना है कि मोबाइल फोन पर जीएसटी बढ़ने से स्मार्टफोन मार्केट पर असर पड़ेगा और जाहिर है मोबाइल फोन की कीमतें तेजी से बढ़ेंगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News