कोरोना के कारण बीमा को लेकर बढ़ी जागरूकता, अब करोड़ों में इंश्योरेंस करवा रहे लोग

punjabkesari.in Sunday, Sep 27, 2020 - 04:23 PM (IST)

नई दिल्लीः कोरोना वायरस महामारी की वजह से बीमा को लेकर जागरूकता बढ़ी है। इसके चलते जीवन बीमा पॉलिसी लेने वाले ज्यादा से ज्यादा ग्राहक एक करोड़ रुपए या इससे अधिक का बीमा कवर ले रहे हैं। पॉलिसीबाजार.कॉम द्वारा जुटाए गए आंकड़ों से यह जानकारी मिली है। बीमा मार्केटप्लेस ने कहा कि अप्रैल-अगस्त, 2020-21 के दौरान जीवन बीमा पॉलिसी लेने वाले ग्राहकों में से 50 प्रतिशत ने एक करोड़ रुपए या अधिक का बीमा कवर लिया है। महामारी के दौरान उपभोक्ता अपने परिवार का वित्तीय संरक्षण चाहते हैं। 

यह भी पढ़ें- रतन टाटा ने शेयर की खौफनाक घटनाः बताया जब अचानक बंद हो गया था विमान का इंजन

50% ग्राहकों ने खरीदा एक करोड़ रुपए से ज्यादा कवर
पॉलिसीबाजारडॉटकॉम ने कहा, ‘‘एक करोड़ रुपए या इससे अधिक का बीमा कवर लेने वालों के आंकड़ों की गणना से पता चलता है कि अप्रैल-अगस्त के दौरान 50 प्रतिशत ग्राहक ऐसे रहे जिन्होंने इतनी राशि का कवर लिया। इससे पता चलता है कि लोग ऊंचे कवर वाली पॉलिसियों में निवेश कर रहे हैं। ये पॉलिसियां काफी सस्ते दाम मसलन 1,000 रुपए मासिक तक में उपलब्ध हैं।'' पॉलिसीबाजारडॉटकॉम का दावा है कि देश में बिकने वाली प्रत्येक चार जीवन बीमा पॉलिसियों में से एक उसके मंच से बेची जाती है। 

PunjabKesari

यह भी पढ़ें- ड्राइविंग करते समय रूट देखने के लिए कर सकते हैं मोबाइल का इस्तेमाल, 1 अक्टूबर से लागू होंगे नए नियम

अधिक लोग खरीद रहे बीमा पॉलिसी
कोविड-19 की वजह से पैदा हुई अनिश्चितता तथा भारतीय बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण (इरडा) द्वारा उठाए गए कदमों से अब अधिक से अधिक लोग बीमा पॉलिसी खरीद रहे हैं, जिससे ऐसे अनिश्चित समय में वे अपने परिवार को वित्तीय रूप से संरक्षण दे पाएं। आंकड़ों के आधार पर पॉलिसीबाजार.कॉम ने कहा है कि चालू वित्त वर्ष की पहली छमाही में जीवन बीमा बाजार में काफी बदलाव आया है। 

PunjabKesari

यह भी पढ़ें-  इस सप्ताह निवेशकों के डूबे 1.5 लाख करोड़, रिलायंस इंडस्ट्रीज को हुआ सबसे ज्यादा नुकसान

कंपनी ने कहा, ‘‘42 से 50 साल के आयु वर्ग के लोगों द्वारा जीवन बीमा पॉलिसी लेने में काफी उछाल देखने को मिला है। इसमें करीब 77 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। वहीं 2020 में जीवन बीमा पॉलिसी लेने वालों में सबसे बड़ा यानी 30 प्रतिशत का हिस्सा 31 से 35 साल के लोगों का रहा है।''  

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News