लागत बढ़ने और कम बिक्री से ट्रैक्टर निर्माताओं के परिचालन लाभ में आएगी कमी

punjabkesari.in Saturday, Jan 29, 2022 - 05:25 PM (IST)

मुंबईः चालू वित्त वर्ष में ट्रैक्टर निर्माताओं का परिचालन लाभ 300-400 आधार अंकों तक सिकुड़ने वाला है। रेटिंग एजेंसी क्रिसिल ने शुक्रवार को कहा कि इस गिरावट का कारण कच्चे माल, मुख्य रूप से इस्पात की कीमतें बढ़ने के साथ बिक्री की मात्रा में आई कमी है। क्रिसिल ने यह उम्मीद भी जताई है कि घरेलू ट्रैक्टर बिक्री की मात्रा 2021-22 में चार-छह प्रतिशत घट जाएगी, जबकि अप्रैल-दिसंबर 2021 में मात्रात्मक वृद्धि 0.7 प्रतिशत तक कम हो जाएगी।

क्रिसिल ने कहा कि चालू वित्त वर्ष में ट्रैक्टर उत्पादन की लागत का 75-80 फीसदी हिस्सा रहने वाले इस्पात और पिग आयरन जैसे प्रमुख कच्चे माल की कीमतें अप्रैल-दिसंबर में साल-दर-साल 35-40 प्रतिशत बढ़ी हैं और विवेकाधीन लागत सामान्य हो गई है। हालांकि क्रिसिल ने कहा कि परिणामी गिरावट के बावजूद परिचालन मार्जिन महामारी-पूर्व के स्तर के अनुरूप 15-16 प्रतिशत पर बेहतर रहेगा।

क्रिसिल रेटिंग्स के वरिष्ठ निदेशक अनुज सेठी ने कहा, “हमें उम्मीद है कि इस वित्त वर्ष की अंतिम तिमाही में ट्रैक्टर की बिक्री की मात्रा पिछले साल के उच्च आधार की तुलना में लगभग 20 प्रतिशत घट जाएगी। हल्की बारिश और अपेक्षा से कहीं कम खरीफ उत्पादन ने स्थिति को और खराब कर दिया है।’’ सेठी ने कहा, 'इस वित्त वर्ष में ग्रामीण आय का स्तर प्रभावित हुआ है और हमें इस वित्त वर्ष में घरेलू ट्रैक्टर बिक्री की मात्रा में चार-छह प्रतिशत की गिरावट का अनुमान है। क्रिसिल ने कहा कि निर्यात में अनुमानित 40-50 फीसदी की वृद्धि, जो मांग का 9-10 फीसदी है, घरेलू मांग में नरमी के प्रभाव को मामूली रूप से कम करेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News