आयकर विभाग ने आठ महीने में 59.68 लाख करदाताओं को वापस किए 1.40 लाख करोड़ रुपए

punjabkesari.in Wednesday, Dec 02, 2020 - 05:18 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः आयकर विभाग ने चालू वित्त वर्ष में एक अप्रैल 2020 से एक दिसंबर 2020 तक 59.68 लाख से अधिक करदाताओं को 1,40,210 लाख करोड़ रुपए का रिफंड जारी किया है। आयकर विभाग ने बताया कि 57,68,926 मामलों में 38,105 करोड़ रुपए का व्यक्तिगत आयकर रिफंड जारी किया गया है। वहीं 1,99,165 मामलों में 1,02,105 करोड़ रुपए का कॉरपोरेट कर रिफंड जारी किया गया है।' 

यह भी पढ़ें- लद्दाख विवाद के बीच चीन ने 30 सालों में पहली बार खरीदा भारतीय चावल 

कोरोना वायरस महामारी संकट काल के समय करदाताओं के लिए ये बहुत बड़ी राहत की बात है। मालूम हो कि आयकर विभाग ने कहा था कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा आत्मनिर्भर भारत योजना की घोषणा किए जाने के बाद से रिफंड वापसी की प्रक्रिया को तेज कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें- अगले एक साल में वोडा-आइडिया को लग सकता है झटका, घट सकते हैं 5-7 करोड़ ग्राहक

इस साल किसी को भी आयकर विभाग को रिफंड के लिए रिक्वेस्ट नहीं करनी पड़ी। सीबीडीटी ने कहा कि सभी टैक्सपेयर्स तुरंत ही ईमेल का जवाब दें, ताकि जिनको रिफंड नहीं मिल सका है, उन्हें भी इसका लाभ मिल जाए। प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन की गई।

यह भी पढ़ें- वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा महंगाई भत्ते से हटाई रोक की जानें क्या है सच्चाई?

करदाता अपने आयकर रिफंड की मौजूदा स्थिति जानने के लिए आयकर विभाग के ई-फाइलिंग पोर्टल अथवा एनएसडीएल की वेबसाइट पर जा सकते हैं। हालांकि, रिफंड के लिए आपका खाता पैन से जुड़ा होना जरूरी है। आयकर विभाग ने घोषणा की थी कि एक मार्च 2019 से केवल ई-रिफंड ही जारी किया जाएगा। यह केवल उसी बैंक खाते में जमा होगा जो पैन कार्ड से लिंक है और जिसका विभाग के ई-फाइलिंग पोर्टल पर पूर्व सत्यापन हो चुका है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News