आयकर विभाग का 27 जगहों पर छापा, 1000 करोड़ की अघोषित संपत्ति का खुलासा

punjabkesari.in Sunday, Mar 07, 2021 - 04:45 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः आयकर विभाग ने एक प्रमुख सर्राफा व्यवसायी और आभूषणों का कारोबार करने वाले दक्षिण भारत के ‘सबसे बड़े’ कारोबारी के परिसरों में छापेमारी की है। इस दौरान एक हजार करोड़ रुपए की अघोषित आय का पता चला है। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने रविवार को जानकारी दी। बोर्ड ने हालांकि इस बात का खुलासा नहीं किया है कि किन-किन कारोबारियों के परिसरों में छापेमारी हुई है। आयकर विभाग की यह छापेमारी चेन्नई, मुंबई, कोयंबटूर, मदुरै, तिरूचिरापल्ली, त्रिसूर, नेल्लोर, जयपुर एवं इंदौर के 27 परिसरों में 4 मार्च को हुई।

PunjabKesari

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने दावा किया कि छापेमारी के दौरान 1.2 करोड़ रुपए की अघोषित नकदी भी जब्त की गई। सीबीडीटी ने एक बयान जारी कर दावा किया कि सर्राफा व्यवसायी के परिसर से प्राप्त साक्ष्यों से इस बात का खुलासा हुआ है कि नकद बिक्री, फर्जी नकदी क्रेडिट, खरीद के लिए ऋण की आड़ में ‘डमी’ खातों में नकदी जमा किए गए थे।’

PunjabKesari

बिना हिसाब किताब की सोने की खरीद
बयान में कहा गया है कि इसके अलावा नोटबंदी की अवधि के दौरान नकद जमा कराए जाने के संबंध में भी जानकारी मिली है। आभूषण विक्रेता के मामले में यह पाया गया कि करदाता ने स्थानीय फाइनेंसर्स से नकद ऋण लिया और उन्हें चुकाया, बिल्डरों को नकद ऋण दिया और अचल संपत्ति में नकद निवेश किया। बोर्ड ने यह भी दावा किया कि संबंधित कारोबारी ने बिना हिसाब-किताब के सोने की खरीद की थी। सीबीडीटी ने कहा है कि छापेमारी में अब तक एक हजार करोड़ रुपए से अधिक की अघोषित आय का पता चला है। उल्लेखनीय है कि तमिलनाडु में छह अप्रैल को एक चरण में 234 सदस्यीय विधानसभा के लिए मतदान होना है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News