इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2021 में मुकेश अंबानी बोले- 5जी को लागू करना भारत की पहली प्राथमिकता होनी चाहिए

punjabkesari.in Wednesday, Dec 08, 2021 - 11:54 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः इस साल देश का सबसे बड़ा टेक्नोलॉजी इवेंट इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2021 आज यानि 8 दिसंबर से शुरू हो रहा है। 10 दिसंबर तक चलने वाले इस इवेंट को अभी रिलायंस इंडस्टीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी संबोधित कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि 5जी को लागू करना भारत की पहली प्राथमिकता होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि मोबाइल यूजर ग्रोथ के लिए अफोर्डेबिलिटी अहम। फाइबर कनेक्टिविटी को मिशन मोड पर बढ़ाना होगा। उन्होंने इकोनॉमी में तेज रिकवरी का भरोसा जताया। उन्होंने कहा कि मोबाइल, डिजिटल क्षेत्र में बड़ा बदलाव होने वाला है।

बता दें तीन दिनों तक चलने वाले इस इवेंट में टेक जगत से जुड़ी कई बड़ी घोषणाएं की जा सकती हैं। इस समय पूरे देश की निगाहें इस इवेंट पर टिकी हुई हैं, क्योंकि इवेंट 5G तकनीक से ओटीटी कंटेंट पर भी बात की जाएगी। 

IMC की ऑफिशियल वेबसाइट के मुताबिक, इस इवेंट में स्पीकर के तौर पर कम्युनिकेशन मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव, सुनील भारती मित्तल, मुकेश अंबानी और बिरला ग्रुप से मंगलम बिरला समेत कई अन्य दिग्गज शामिल होंगे। पहले दिन नोकिया अपने एक प्रोडक्ट से पर्दा उठाएगा और उसका डेमो दिखाएगा। अभी प्रोडक्ट के नाम का खुलासा नहीं किया गया है।

बार्सिलोना में आयोजित हो रहे मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस की तर्ज पर भारत में पिछले चार साल से इंडिया मोबाइल कांग्रेस (IMC) का आयोजन हो रहा है। भारत में IMC का आयोजन हर साल दूरसंचार विभाग (DoT) और सेलुलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (COAI) की ओर से किया जाता है। IMC की शुरुआत 2017 में हुई थी। 

IMC 2021 में आज का कार्यक्रम 
इवेंट के पहले दिन आज डिजिटल कनेक्टिविटी को लेकर नई पॉलिसी पर बात होगी। कनेक्टिविटी की सिक्योरिटी जैसे मसलों पर बात होगी। नोकिया की ओर से कई प्रोडक्ट लॉन्च किए जाएंगे। प्रोडक्ट का डेमो भी दिखाया जाएगा। इसके अलावा नेटवर्क ऑटोमेशन, डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर पर बात होगी। शाम को 4 बजे टेलीकॉम विभाग का कॉन्फ्रेंस होगा। उसके बाद 5G के इस्तेमाल को लेकर चर्चा होगी जिसमें देश में 5जी नेटवर्क के डेवलपमेंट और विभिन्न इस्तेमाल पर चर्चा होगी। आज भारत में ड्रोन के भविष्य और इस्तेमाल को लेकर भी बात होगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News