IMPS से अब 2 लाख के बजाय कर सकते हैं 5 लाख रुपए ट्रांसफर, RBI ने बदला नियम

punjabkesari.in Friday, Oct 08, 2021 - 12:28 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने त्‍योहारी सीजन शुरू होते ही ग्राहकों को बड़ी खुशखबरी दी है। आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने शुक्रवार को द्विमासिक मौद्रिक समीक्षा की घोषणा करते हुए कहा कि आईएमपीएस की सीमा को 2 लाख रुपए से बढ़ाकर 5 लाख रुपए किया जाएगा यानी अब ऑनलाइन फंड ट्रांसफर करना और आसान हो गया है।

आईएमपीएस यानी तत्‍काल भुगतान सेवा एक तत्‍काल इंटरबैंक इलेक्‍ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर सर्विस है, जिसे मोबाइल फोन के जरिए किया जाता है। ग्राहकों की सहूलियत के लिए RBI ने यह फैसला किया है। अब RTGS की टाइमिंग 24X7 हो गई है यानी आप किसी भी वक्त RTGS के जरिए ऑनलाइन फंड ट्रांसफर कर सकते हैं।

NEFT के जरिए फंड ट्रांसफर करने की मिनिमम लिमिट नहीं
आपको बता दें NEFT के जरिए फंड ट्रांसफर करने की कोई मिनिमम लिमिट नहीं है यानी आप कितना भी पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं। वहीं अगर मैक्सिमम लिमिट की बात की जाए तो यह बैंकों के हिसाब से अलग-अलग हो सकती है।

बिना इंटरनेट होगा डिजिटल पेमेंट
शक्तिकांत दास ने कहा कि देश में अब बहुत जल्द बिना इंटरनेट के भी डिजिटल पेमेंट किया जा सकेगा। इसका मकसद सुदूर या इंटरनेट नेटवर्क की पहुंच से दूर इलाकों में लोगों को डिजिटल पेमेंट करने की सुविधा देना है। साथ ही इससे इकोनॉमी को कैशलेस बनाने में मदद मिलेगी। शक्तिकांत दास ने कहा कि इसके लिए एक पायलट प्रोजेक्ट चलाया गया था। 

RTGS और IMPS से कितना पैसा होता है ट्रांसफर
NEFT के अलावा ग्राहक RTGS और IMPS का इस्तेमाल करके भी पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं। RTGS की बात करें तो इसके जरिए एक बार में 2 लाख रुपए से कम अमाउंट ट्रांसफर नहीं हो सकता, वहीं मैक्सिमम अमाउंट की लिमिट अलग-अलग बैंकों में अलग-अलग है। IMPS के जरिए एक दिन में 2 लाख रुपए तक का अमाउंट रियल टाइम में ट्रांसफर किया जा सकता था, जिसे बढ़ा कर 5 लाख रुपए कर दिया गया है।

इसके अलावा दास ने कहा कि रिजर्व बैंक ने देशभर में ऑफलाइन तरीके से खुदरा डिजिटल भुगतान की रूपरेखा का प्रस्ताव किया गया है। 14 बड़े एनबीएफसी ग्राहकों की शिकायतों के निपटान के लिए आंतरिक लोकपाल की व्यवस्था शुरू करने का फैसला भी बैठक में किया गया है। दास ने कहा कि दूसरी तिमाही में विनिर्माण क्षेत्र में क्षमता इस्तेमाल सुधरा है, आगे और सुधार की उम्मीद है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News