एल्युमिनियम प्रोडक्ट पर बढ़े इंपोर्ट ड्यूटी, FICCI ने वित्तमंत्री के सामने रखी मांग

punjabkesari.in Friday, Jan 20, 2023 - 10:09 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को लोकसभा में केंद्रीय बजट पेश करने वाली हैं। उद्योग निकाय फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) ने 1 फरवरी को पेश होने वाले बजट 2023 में घरेलू निर्माताओं को प्रोत्साहित करने के लिए एल्युमिनियम और उसके प्रोडक्ट के पर कम से कम 12.5% तक आयात शुल्क बढ़ाने की मांग की है। एल्युमिनियम और उसके प्रोडक्ट पर वर्तमान आयात शुल्क 10% है और शुल्क बढ़ाने से देश के अन्दर प्रोडक्ट की डंपिंग पर अंकुश लगाने में मदद मिलेगी और घरेलू विनिर्माण और रीसाइक्लिंग के विकास को बढ़ावा मिलेगा। एल्युमिनियम एक ऐसी धातु है जो पुनर्चक्रित (रीसाइक्लिंग) होने पर भी अपने मौलिक गुणों को बरकरार रखती है, इसका व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है।

फिक्की ने एक बयान में कहा कि हाल के वर्षों में विशेष रूप से चीन से सब पर एल्युमिनियम आयात में वृद्धि देखी गई है, जो डाउनस्ट्रीम एल्युमिनियम आयात का 85% से अधिक है। इसके अलावा, भारत अमेरिका, ब्रिटेन, मलेशिया और मध्य पूर्व से भी एल्युमिनियम का आयात दिख रहा है। इनमें से कई देश अपने घरेलू उद्योगों को रियायतें और लाभ, कम ब्याज ऋण, सस्ती बिजली शुल्क, कच्चे माल की उपलब्धता में वृद्धि और कर लाभ के साथ समर्थन करते हैं।

वैश्विक मांग में कमी से जूझ रहा एल्युमिनियम उद्योग

भारत में एल्युमिनियम उद्योग वैश्विक मांग में कमी, बढ़ते उत्पादन और रसद लागत, आयात की बाढ़ और बाजार हिस्सेदारी में गिरावट से जूझ रहा है। वर्तमान में भारत की एल्युमिनियम की 60% से अधिक मांग आयात के माध्यम से पूरी की जा रही है। FICCI ने घरेलू विनिर्माण को प्रोत्साहित करने और आयात की डंपिंग से निपटने के लिए कई प्रमुख सामग्रियों पर उल्टे शुल्क ढांचे को 7.5% से 2.5% तक युक्तिसंगत बनाने की भी मांग की है। उद्योग निकाय ने एल्यूमीनियम जैसे अत्यधिक बिजली-गहन उद्योगों का समर्थन करने के लिए कोयले पर उपकर (400 रुपए/ मीट्रिक टन का जीएसटी मुआवजा उपकर) को समाप्त करने की भी सिफारिश की है।

भारत में एल्युमिनियम के उत्पादन की लागत भी दुनिया में सबसे अधिक है, मुख्य रूप से इनपुट और कच्चे माल पर उच्च करों और शुल्कों के कारण, उत्पादन लागत का 18-20% हिस्सा है। कच्चे माल पर उच्च आयात शुल्क ने घरेलू एल्युमिनियम कारोबारियों को लागत के लिहाज से नुकसान में डाल दिया है, जिससे अंतरराष्ट्रीय उत्पादकों की तुलना में उनकी लागत प्रतिस्पर्धात्मकता कम हो गई है और तैयार उत्पादों के सस्ते आयात का सामना करने की उनकी क्षमता प्रभावित हुई है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News