SBI ग्राहकों के लिए जरूरी खबरः बैंक सर्विस या ATM से हैं परेशान, तो ऐसे करें शिकायत

punjabkesari.in Wednesday, Sep 02, 2020 - 11:03 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः देश का सबसे बड़ा बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) अपने ग्राहकों की शिकायत के लिए हमेशा तत्पर रहता है। आप ऑनलाइन, ऑफलाइन दोनों तरीकों से बैंक को अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। ऑफलाइन फॉर्म, SMS या कॉल के जरिए ऐसा किया जा सकता है। डेबिट कार्ड संबंधी परेशानियों को लेकर भी इन तरीकों के जरिए शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

यह भी पढ़ें- GDP में क्यों आई ऐतिहासिक गिरावट, सरकार ने दिया ये जवाब

जानिए ऑनलाइन शिकायत करने का तरीका

  • SBI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • उसके बाद नीचे राईट साइड कस्टमर कम्प्लेंट फॉर्म (Customer Complaint Form) पर क्लिक करें।
  • यहां क्लिक करने पर फॉर्म खुलेगा, फॉर्म में सभी डिटेल्‍स भरकर सबमिट करें।
  • सबमिट करने के बाद आपकी शिकायत दर्ज हो जाएगी।
  • इसी फॉर्म में ऊपर स्टेटस चेक करने का ऑप्शन दिया है, जहां आप अपनी शिकायत का स्‍टेटस भी चेक कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें-  जुकरबर्ग को पछाड़ एलन मस्क बने दुनिया के तीसरे सबसे अमीर शख्स, जानें मुकेश अंबानी कौन से स्थान पर

कॉल या SMS के जरिए भी कर सकते हैं शिकायत
यदि आप SMS के जरिए अपना शिकायत करना चाहते हैं इसके लिए भी बैंक आपको एसएमएस अनहैप्पी सर्विस (SMS "UNHAPPY") देता है। इसके लिए आपको मैसेज में 'UNHAPPY' टाइप कर 8008202020 पर भेजना है। आपके मैसेज भेजने के बाद बैंक के कर्मचारी आपको कॉल करेंगे और आपकी समस्या का समाधान करेंगे। आप चाहें तो फोन के जरिए भी अपनी शिकायज दर्ज करा सकते हैं। इसके लिए आपको टोल फ्री नंबर 1-800-425-3800/1-800-11-22-11 पर करना होगा।

यह भी पढ़ें- अगर आपके कई बैंकों में हैं खाते तो आप आ सकते हो इनकम टैक्स की रडार पर

ऑफलाइन भी कर सकते हैं शिकायत
एसबीआई अपने उन ग्राहकों के लिए भी शिकायत दर्ज कराने को मौका देता है जिनके पास मोबाइल या इंटरनेट का एक्सेस नहीं है। इसके लिए आप बैंक के अपने नजदीकी शाखा से फार्म कलेक्ट कर उसे भरकर जमा सकते हैं। आप अपनी शिकायत भरकर अपनी नजदीकी ब्रांच में जमा कर सकते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News