बिना डेबिट कार्ड भी कर सकेंगे पेमेंट, IDFC First Bank लानें जा रहा नई सुविधा

punjabkesari.in Friday, Sep 25, 2020 - 01:58 PM (IST)

नई दिल्ली: आईडीएफसी फर्स्ट बैंक ने कहा कि वह जल्द ही कॉन्‍टैक्‍टलेस डेबिट कार्ड आधारित भुगतान सुविधा सेफ-पे शुरू करने जा रहा है। ग्राहक अब डिजिटल सुविधा के जरिए बिना संपर्क किए स्मार्टफोन जरिए प्वाइंट ऑफ सेल (PoS) टर्मिनल द्धारा मान्य नीयर फील्ड कॉन्युनिकेशन (NFC) पर भुगतान कर सकते हैं। आसान शब्दों में समझे तो- अब केवल मोबाइल फोन को पीओएस मशीन के पास ले जाकर भुगतान किया जा सकेगा।

PunjabKesari
मोबाइल ऐप के जरिए होगी उपलब्ध
इस सुविधा में भुगतान पूरी तरह से स्पर्श रहित और सुरक्षित होगा। बैंक ने कहा है कि मोबाइल बैंकिंग ऐप पर शुरू होने वाली यह पहली सुविधा है। आईडीएफसी फर्स्ट बैंक ने कहा कि इस सुविधा का परीक्षण सफलतापूर्वक कर लिया गया है और इसे वीज़ा द्वारा मान्यता दी गई है। अगले एक सप्ताह में यह बैंक के मोबाइल ऐप के जरिए ग्राहकों के लिए उपलब्ध होगी।

PunjabKesari
जानें कितनी होगी लिमिट
सेफपे के जरिए 2,000 रुपये प्रति लेन-देन तक का भुगतान किया जा सकता है और इसकी दैनिक सीमा 20,000 रुपये तक की है। इसके जरिए रोजमर्रा की खरीददारी को सरल बनाया जा सकता है। आईडीएफसी फर्स्‍ट बैंक के रिटेल बिजनेस हेड अमित कुमार ने अपने बयान में कहा कि सुविधाजनक होने के चलते डिजिटल पेमेंट की स्‍वीकार्यता तेजी से बढ़ रही है। महामारी ने इसमें और तेजी ला दी है। टैप-टू-पे टेक्‍नोलॉजी महत्‍वपूर्ण भूमिका निभा रही है।

PunjabKesari
उन्होंने कहा सेफपे के जरिए भुगतान का अनुभव बेहतर और प्रतिरोधहीन बनता है। कार्ड गुम होने का चिंता भी खत्म हो जाती है। ग्राहक चंद पलों में भुगतान कर स्टोर्स से निकल सकते हैं। यह सुविधा वीजा कार्ड और ओएस 5 और इससे रुपर के एनएफसी-सक्षम एंड्रॉयड डिवाइस पर आईडीएफसी फर्स्‍ट मोबाइल एप वाले उपभोक्‍ताओं को उपलब्‍ध होगी।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

rajesh kumar

Recommended News

Related News