IDBI Bank बैंक संयुक्त उद्यम बीमा कंपनी में 27 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचेगा

punjabkesari.in Thursday, Aug 06, 2020 - 06:15 PM (IST)

नई दिल्ली: आईडीबीआई बैंक ने बृहस्पतिवार को कहा कि उसने आईडीबीआई फेडरल लाइफ इंश्योरेंस कंपनी (आईएफएलआईसी) में 27 प्रतिशत हिस्सेदारी 595.30 करोड़ रुपये में बेचने के लिये दो अन्य संयुक्त उद्यम भागीदारों के साथ शेयर खरीद समझौता किया है। निजी क्षेत्र के बैंक ने जून में तीन संयुक्त उद्यम भागीदारों के बीच हिस्सेदारी बिक्री खरीद प्रस्ताव के बारे में जानकारी दी थी।

बैंक ने शेयर बाजार को दी सूचना में कहा, ‘आईडीबीआई बैंक ने एजिस इंश्योरेंस इंटरनेशनल एनवी और फेडर बैंक लि. (दोनों खरीदार) के साथ पांच अगस्त, 2020 को शेयर खरीद समझौता किया। इस समझौते के तहत आईडीबीआई बैंक लि. अपनी संयुक्त उद्यम इकाई आईडीबीआई फेडरल लाइफ इंश्योरेंस कंपनी में 27 प्रतिशत तक हिस्सेदारी इन खरीदारों को बेचने पर सहमत हुई है।’ निजी क्षेत्र के बैंक ने कहा कि समझौते के तहत 23 प्रतिशत हिस्सेदारी एजिस और 4 प्रतिशत फेडरल बैंक को बेची जाएगी।

आईडीबीआई बैंक के अनुसार सौदा विभिन्न नियामकीय मंजूरी पर निर्भर है। एलआईसी प्रवर्तित आईडीबीआई की आईएफएलआईसी में 47 प्रतिशत हिस्सेदारी है जबकि फेडरल बैंक और एजिस दोनों की 26-26 प्रतिशत हिस्सेदारी है। बैंक ने कहा आईडीबीआई बैंक को आईएफएलआईसी में 27 प्रतिशत तक हिस्सेदारी बेचने से 595.30 करोड़ रुपये प्रापत होने की उम्मीद है। आईीबीआई बैंक के अनुसार सौदा दस साल 31 दिसंबर तक पूरा होने की उम्मीद है जो विभिन्न नियामकीय मंजूरी पर निर्भर है।

इस बीच, फेडरल बैंक ने अलग से शेयर बाजार को दी सूचना में कहा कि वह आईडीबीआई फेडरल लाइफ इंश्योरेंस कंपनी में आईडीबीआई बैंक से 4 प्रतिशत तक हिस्सेदारी खरीदेगा। यह खरीद 27.56 रुपये प्रति इक्विटी शेयर पर की जाएगी। इस सौदे के साथ उसकी बीमा कंपनी में हिस्सेदारी बढ़कर 30 प्रतिशत हो जाएगी। एजिस इंश्योरेंस इंटरनेशनल एनवी यूरोप की प्रमुख बीमा कंपनियों में से एक है। एलआईसी ने पिछले साल आईडीबीआई बैंक में बहुलांश हिस्सेदारी खरीदी। इसके कारण बैंक अब संयुक्त उद्यम में हिस्सेदारी कम कर रहा है।



 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

rajesh kumar

Recommended News

Related News