Huawei ने भारत से कमाई का लक्ष्य घटाया, आधे से ज्यादा स्टाफ की होगी छंटनी

punjabkesari.in Monday, Jul 27, 2020 - 01:00 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः लद्दाख की गलवान घाटी में चीन के साथ सीमा विवाद के बाद से देश में चीनी सामान और कंपनियों के बॉयकॉट की मुहिम चल रही है। इसी दौरान भारत सरकार ने चीन के 59 ऐप्स पर भी पाबंदी समेत कई कंपनियों के टेंडर निरस्त कर दिए हैं। इससे चीनी कंपनियों की भारत में भविष्य में कारोबार करने की आस टूट गई है। चीनी टेलीकॉम कंपनी हुआवेई टेक्नोलॉजी ने भारत से होने वाली कमाई का लक्ष्य घटा दिया है। साथ ही कंपनी ने अपने आधे से ज्यादा भारतीय स्टाफ की छंटनी करने का फैसला किया है। 

अब 500 मिलियन डॉलर का लक्ष्य तय किया
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, हुआवेई ने 2020 में रेवेन्यू लक्ष्य बदलकर 300 से 500 मिलियन डॉलर कर दिया है। पहले कंपनी ने 700 से 800 मिलियन डॉलर का रेवेन्यू जुटाने का लक्ष्य तय किया था। रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंपनी ने 60 से 70 फीसदी भारतीय स्टाफ की छंटनी करने का फैसला किया है। इस मामले के वाकिफ सूत्रों के हवाले से रिपोर्ट्स में कहा गया है कि ग्लोबल सर्विस सेंटर में रिसर्च एंड डवलपमेंट विंग में तैनात कर्मचारियों की छंटनी की जाएगी।

सरकारी टेलीकॉम कंपनियों को दिए नए निर्देश
यह कदम चीन और भारत के बीच सीमा शत्रुता के बीच अपने उपकरणों और सेवाओं की मांग को लेकर लड़ाई के रूप में आता है। चीन की सरकार के साथ हुआवेई के संबंध में सुरक्षा चिंताओं को ध्यान में रखते हुए भारत अमेरिका और ब्रिटेन में शामिल हो गया है। भारत सरकार ने सभी सरकारी टेलीकॉम कंपनियों से अपने 4जी नेटवर्क विस्तार में चीन के उत्पादों के बजाए घरेलू उत्पाद इस्तेमाल करने के लिए कहा है। हालांकि, इस रिपोर्ट को लेकर हुआवेई ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News