गरीब लोगों को कैसे मिले आसानी से कर्ज, गड़करी बता रहे तरीका

punjabkesari.in Friday, Jul 24, 2020 - 12:26 PM (IST)

नई दिल्ली: केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने सामाजिक संस्थानों के जरिये गरीबों के लिये छोटी राशि के कर्ज (माइक्रोफाइनेंस) आसानी से उपलब्ध कराने पर जोर दिया। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग तथा एमएसएमई (सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उद्यम) मंत्री ने कहा कि इस बारे में उनकी नीति आयोग के सीईओ (मुख्य कार्यपालक अधिकारी) अमिताभ कांत, उपाध्यक्ष राजीव कुमार तथा टाटा समूह एवं आईआईटी के साथ चर्चा हुई है।

उन्हेंने कहा कि वे अब नीति का निर्माण कर रहे हैं जिसके आधार पर रिजर्व बैंक सामाजिक सूक्ष्म वित्त संस्थानों के लिये आसानी से मंजूरी, लाइसेंस दे सकता है। डिजिटल तरीके से वेब पोर्टल की शुरूआत के मौके पर अपने संबोधन में गडकरी ने कहा कि बैंक और गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियां अच्छा काम कर रही हैं लेकिन उन पर काफी दबाव है।

गडकरी ने कहा कि ‘वेब प्लेटफार्म’ के साथ एक पारदर्शी, समयबद्ध और परिणाम उन्मुख कंप्यूटरीकृत प्रणाली की जरूरत है, जहां हम एक सूक्ष्म वित्त संस्थान शुरू कर सकते और जो गरीब लोगों को आसाीनी से ऋण दे सके। उन्होंने कहा कि वास्तव में यह समय की जरूरत है। उन्होंने एमएसएमई क्षेत्र के लिये और नकदी की जरूरत को रेखांकित किया। उन्होंने कहा कि यह क्षेत्र देश के सकल घरेलू उत्पाद में 30 प्रतिशत का योगदान कर रहा है।


 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

rajesh kumar

Recommended News

Related News