आम आदमी की जेब पर फिर पड़ेगा असर, साबुन...तेल जैसे घरेलू सामान जल्द होंगे महंगे

punjabkesari.in Wednesday, Mar 04, 2020 - 10:33 AM (IST)

बिजनेस डेस्क: आने वाले समय में घरेलू इस्तेमाल में उपयोग होने वाले साबुन, तेल, जूता और स्मार्टफोन जैसे उत्पाद महंगे हो सकते हैं। इसका कारण यह है कि कम्पनियों ने हाल ही में केन्द्रीय बजट में बढ़ाई गई कस्टम ड्यूटी का बोझ ग्राहकों पर डालने की तैयारी कर ली है। कम्पनियां अपने उत्पादों की कीमत में 10 प्रतिशत तक की बढ़ौतरी करने जा रही हैं।

 

अमरीकी स्मार्टफोन कम्पनी एप्पल ने कस्टम ड्यूटी का बोझ बढऩे के बाद आईफोन के कई मॉडल्स की कीमत बढ़ा दी है। कम्पनी ने आईफोन-11 प्रो, 11 प्रो मैक्स और आईफोन-8 की कीमत में 600 से 1300 रुपए तक की बढ़ौतरी की है। कम्पनी ने 64 जी.बी. वाले आईफोन-8 की कीमत 39,900 रुपए से बढ़ाकर 40,500 रुपए, 64 जी.बी. वाले आईफोन-11 प्रो की कीमत 99,900 से बढ़ाकर 1,01,200 रुपए और आईफोन-11 प्रो मैक्स 64 जी.बी. की कीमत 1,09,900 से बढ़ाकर 1,11,200 रुपए कर दी है। कम्पनी ने आईफोन-11 की कीमतों में कोई बढ़ौतरी का फैसला नहीं किया है। कम्पनी इस आईफोन पर लगने वाली कस्टम ड्यूटी को खुद वहन करेगी। इसके अलावा भारत में निर्मित आईफोन एक्सआर, आईफोन-7 की कीमतों में कोई बढ़ौतरी नहीं की गई है। भारत में बिकने वाले करीब 75 प्रतिशत आईफोन आयात किए जाते हैं।

 

अप्रैल से 10 प्रतिशत तक कीमत बढ़ाएगी प्यूमा
स्पोर्ट्स वियर ब्रांड प्यूमा इंडिया ने इम्पोर्ट ड्यूटी बढऩे के कारण अप्रैल से अपने उत्पादों की कीमत में 10 प्रतिशत तक बढ़ौतरी करने का फैसला किया है। प्यूमा इंडिया के डायरैक्टर अभिषेक गांगुली ने कहा कि अप्रैल तक हम कीमतों में कोई बढ़ौतरी नहीं करेंगे। इसका कारण यह है कि हम इस अवधि के लिए उत्पादों का आयात कर चुके हैं जिसके लिए हमने कोई आयात शुल्क नहीं चुकाया है। प्यूमा मुख्य रूप से जूतों का कारोबार करने के लिए प्रसिद्ध है और इसके 70 प्रतिशत उत्पाद विदेश से आयात होते हैं।

 

ए.सी., वॉशिंग मशीन और रैफ्रीजरेटर भी होंगे महंगे
रिपोर्ट में कहा गया कि इस महीने के अंत तक एयर कंडीशनर (ए.सी.), वॉशिंग मशीन और रैफ्रीजरेटर की कीमतों में 3 से 6 प्रतिशत की बढ़ौतरी हो जाएगी। उत्पादकों के हवाले से रिपोर्ट में कहा गया है कि इन उत्पादों पर 2.5 प्रतिशत की कस्टम ड्यूटी बढऩे और कोरोना वायरस के कारण कम्पोनैंट व लॉजिस्टिक लागत बढऩे के कारण उन्हें कीमतों में बढ़ौतरी करने का फैसला लेना पड़ रहा है।

 

जूतों पर दोगुनी हुई कस्टम ड्यूटी
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 1 फरवरी को पेश किए गए आम बजट में कई उत्पादों पर कस्टम ड्यूटी में बढ़ौतरी की घोषणा की थी। इस बढ़ौतरी के बाद जूतों पर कस्टम ड्यूटी दोगुनी होकर 20 प्रतिशत तक पहुंच गई है। इसके अलावा बटर, पनीर, फैन्स, फूड ग्राइंडर, आयरन, रूम हीटर, चाय, कॉफी मेकर, किचनवेयर और हेयर ड्रायर्स जैसे उत्पादों पर ज्यादा कस्टम ड्यूटी लगाई गई है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News