प्रॉपर्टी मार्केट मुंबई में फेस्टिव सीजन की धमाकेदार शुरुआत, डेली 400 से अधिक अपार्टमेंट्स की हुई रजिस्ट्री

punjabkesari.in Saturday, Oct 16, 2021 - 01:09 PM (IST)

मुंबईः देश के सबसे बड़े प्रॉपर्टी मार्केट मुंबई में फेस्टिव सीजन की धमाकेदार शुरुआत हुई है। शहर में नवरात्रि के दौरान रोजाना 400 से अधिक अपार्टमेंट्स की रजिस्ट्री हुई। यह स्थिति तब है जब स्टांप ड्यूटी पर छूट खत्म हो गई है। होम लोन के रेट्स के रिकॉर्ड लो पर पहुंचने और रियल्टी कंपनियों के आकर्षक फेस्टिव सीजन ऑफर्स से नवरात्रि में प्रॉप्रर्टी की बिक्री बढ़ाने में मदद मिली। इस दौरान शहर में कुल 3,205 प्रॉपर्टीज की रजिस्ट्री हुई।

Knight Frank India की एक स्टडी के मुताबिक अगस्त और सितंबर में मुंबई में रोजाना क्रमश: 219 और 260 यूनिट्स की रजिस्ट्री हुई। इससे पहले शहर में स्टांप ड्यूटी में छूट दी गई थी जो 31 मार्च को खत्म हो गई। माना जा रहा है कि इससे मुंबई में रेजिडेंशियल प्रॉपर्टी सेल्स की बिक्री में तेजी आई लेकिन कोरोना की दूसरी लहर के दौरान यह छूट खत्म कर दी गई जिससे प्रॉपर्टीज की बिक्री प्रभावित हुई लेकिन उसके बाद से शहर में हाउसिंग मार्केट के रिवाइवल के संकेत दिखने शुरू हो गए हैं।
 
बिक्री में तेजी दिवाली तक जारी रहने की उम्मीद
Knight Frank India के सीएमडी शिशिर बैजल ने कहा कि करीब 5 साल तक फेस्टिव सीजन के दौरान उत्साहजनक बिक्री नहीं रही लेकिन लग रहा है कि इस बार यह सिलसिला टूट गया है। यह बिक्री के लिहाज से बेस्ट सीजन रह सकता है। यह देखना उत्साहजनक है कि स्टांप-ड्यूटी इनसेंटिव के बिना फेस्टिव सीजन में रोजाना औसत रजिस्ट्रेशन में तेजी आई है। आरबीआई ने नीतिगत दरों में लगातार 8वीं बार कोई बदलाव नहीं किया है और डेवलपर्स आकर्षक ऑफर्स लेकर आए हैं। इससे बिक्री में एक बार फिर तेजी आ रही है। इस साल जुलाई और अगस्त में कुल बिक्री 2018 और 2019 की समान अवधि की तुलना में अधिक रही।

The Guardians Real Estate Advisory के जॉइंट डायरेक्टर राम नाइक ने कहा कि फेस्टिव सीजन की धमाकेदार शुरुआत हुई है। होमबायर्स अनुकूल परिस्थितियों का पूरा लाभ उठा रहे हैं। होम लोन की ब्याज दरें रेकॉर्ड लो पर हैं और प्रॉपर्टीज की कीमत भी किफायती है। हमने पिछले 8 दिनों में 1200 करोड़ रुपये से अधिक के अपार्टमेंट्स बेचे हैं। इनमें से 750 करोड़ रुपए लक्जरी और सेमी-लक्जरी सेगमेंट्स से आए हैं। सस्ते और मिड-इनकम सेगमेंट भी बिक्री बढ़ी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News