हेल्थ इंश्योरेंस कराने वालों को नई सुविधा, मिल सकते हैं योग-जिम-प्रोटीन सप्लिमेंट के लिए वाउचर

punjabkesari.in Saturday, Nov 09, 2019 - 01:56 PM (IST)

नई दिल्लीः हेल्थ इंश्योरेंस कराने वाले बीमा धारकों को जल्द ही कई और सुविधाएं मिलनी शुरू हो जाएंगी। खबरों के मुताबिक इंश्योरेंस पैकेज में योग केंद्र और जिम की सदस्यता का शुल्क भरने तथा प्रोटीन सप्लिमेंट खरीदने आदि के लिए वाउचर मिल सकते हैं। भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (इरडा) आम लोगों के बीच स्वास्थ्य के प्रति जागरुकता बढ़ाने के लिए ऐसे नए दिशानिर्देश प्रस्तावित कर रहा है।
PunjabKesari
नई सेवाएं होंगी पेश
इरडा ने स्वास्थ्य तथा बचाव के फीचर एवं फायदों पर दिशानिर्देश के मसौदे में कहा है कि हेल्थ इंश्योरेंस प्रदाता या उनसे जुड़े अस्पताल बीमाधारकों को बाह्य परामर्श व उपचार, औषधि, स्वास्थ्य जांच आदि संबंधी विशिष्ट सेवाओं की पेशकश कर सकते हैं। उसने कहा, ‘‘बीमा के साथ जुड़ी स्वास्थ्य व फिटनेस की शर्तों के आधार पर बीमा प्रदाता चिकित्सा बीमाधारकों के बीच स्वास्थ्य को लेकर जागरुकता फैला सकते हैं।''
PunjabKesari
मिलेंगे छूट के वाउचर
इरडा के अनुसार यह बीमाधारकों को बाह्य परामर्श व उपचार, चिकित्सा जांच, प्रोटीन सप्लिमेंट खरीदने के लिए वाउचर तथा योग व जिम आदि के लिए छूट के वाउचर मुहैया कराकर किया जा सकता है। मसौदे में कहा गया है कि ये सुविधाएं देने के एवज में बीमा प्रदाता कंपनियां उत्पाद के साथ अलग से शुल्क लगा सकती हैं। हालांकि बीमा प्रदाता कंपनियों को बीमा पेशकश के साथ यह स्पष्ट तौर पर बताना पड़ेगा कि इन सुविधाओं के एवज में कितना शुल्क लिया जा रहा है। 
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News