HDFC का HDFC बैंक में होगा विलय, 41% हिस्सेदारी का किया जाएगा अधिग्रहण

punjabkesari.in Monday, Apr 04, 2022 - 10:31 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉर्पोरेशन (एचडीएफसी) का एचडीएफसी बैंक में विलय होने जा रहा है और इसकी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। सोमवार को इसकी आधकारिक घोषणा की गई। अध्यक्ष दीपक पारेख ने कहा कि इस परिवर्तनकारी विलय के माध्यम से एचडीएफसी, बैंक में 41 प्रतिशत हिस्सेदारी का अधिग्रहण करेगा। फिलहाल इस मर्जर को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया समेत अन्य रेग्युलेटर्स से मंजूरी लेनी होगी। आज इन दोनों शेयरों में बंपर तेजी देखी जा रही है

रिपोर्ट के मुताबिक, HDFC का टोटल असेट 6.23 लाख करोड़ रुपए का है, जबकि एचडीएफसी बैंक का टोटल असेट 19.38 लाख करोड़ रुपए का है। माना जा रहा है कि इस ट्रांजैक्शन के बाद एचडीएफसी बैंक का अनसिक्यॉर्ड लोन का एक्सपोजर घट जाएगा। इसका मतलब उसकी असेट क्वॉलिटी बेहतर हो जाएगी। रिपोर्ट के मुताबिक, एचडीएफसी-एचडीएफसी बैंक की विलय प्रक्रिया वित्त वर्ष 2024 की दूसरी या फिर तीसरी तिमाही तक पूरा होने की उम्मीद है। 

HDFC ग्रुप की कंपनियों में भयंकर तेजी
मर्जर की खबर सामने आने के बाद दोनों शेयरों में भयंकर तेजी है। सुबह के 10 बजे एचडीएफसी बैंक का शेयर 10.25 फीसदी की तेजी के साथ 1660 रुपए के स्तर पर ट्रेड कर रहा था। 1725 रुपए इसका 52 सप्ताह का उच्चतम स्तर है। HDFC का शेयर 14.25 फीसदी की तेजी के साथ 2801 रुपए के स्तर पर ट्रेड कर रहा था। 52 सप्ताह का उच्चतम स्तर 3021 रुपए है। एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस के शेयरों में 6 फीसदी की तेजी है और यह 583 रुपए के स्तर पर ट्रेड कर रहा था। 775 रुपए इसका 52 सप्ताह का उच्चतम स्तर है।

बंधन बैंक में है HDFC की बड़ी हिस्सेदारी
बंधन बैंक में 2.3 फीसदी की तेजी है और यह 327 रुपए के स्तर पर ट्रेड कर रहा था। 52 सप्ताह का उच्चतम स्तर 365 रुपए है। बंधन बैंक में HDFC लिमिटेड की हिस्सेदारी 9.89 फीसदी है। 

बैंक के बैलेंसशीट में होगा सुधार
अभी निफ्टी में HDFC और HDFC का टोटल वेटेज 15 फीसदी है। यही वजह है कि जब इन दोनों स्टॉक में हलचल होती है तो शेयर बाजार का मूड बनता और बिगड़ता है। इस मर्जर को लेकर एचडीएफसी के चेयरमैन दीपक पारेख ने कहा कि इससे बैंक के बैलेंसशीट में सुधार होगा। ज्वाइंट एंटिटी लार्ज टिकट लोन बांट पाएंगे जिससे इकोनॉमी को मदद मिलेगी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News