HDFC का होम लोन हुआ महंगा, अब देनी होगी ज्यादा EMI

punjabkesari.in Friday, Jun 10, 2022 - 11:18 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः हाउसिंग डेवलपमेंट एंड फाइनेंस कॉरपोरेशन (HDFC) का होम लोन अब महंगा हो गया है। निजी क्षेत्र के इस सबसे बड़े कर्जदाता ने गुरुवार को अपनी हाउसिंग लोन पर रिटेल प्राइम लेंडिंग रेट (RPLR), जिस पर एडजस्टेबल रेट होम लोन्स (ARHL) बेंचमार्क्ड है, में 0.50 फीसदी की बढ़ोतरी की है। नई दर 10 जून, 2022 से लागू होगी। एचडीएफसी की होम लोन पर ब्याज दरें 7.55 फीसदी से शुरू होती हैं। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा हाल ही में रेपो रेट में बढ़ोतरी किए जाने के बाद एचडीएफसी ने ब्याज दर में इजाफा किया है। गौरतलब है कि आरबीआई ने रेपो रेट में 0.50 फीसदी की वृद्धि की है।

इंडियन ओवरसीज बैंक ने भी बढ़ाई ब्याज दर
सार्वजनिक क्षेत्र के इंडियन ओवरसीज बैंक (IOB) ने भी रेपो रेट आधारित ब्याज दर बढ़ाई है। भारतीय रिजर्व बैंक के बुधवार को रेपो दर में 0.50 फीसदी की वृद्धि के बाद वित्तीय संस्थानों ने ब्याज दरों में बढ़ोतरी का सिलसिला शुरू कर दिया है। आईओबी ने अपनी रेपो आधारित ब्याज दर 0.50 फीसदी बढ़ा दी है। इंडियन ओवरसीज बैंक ने शेयर बाजार को दी सूचना में कहा, ‘बैंक ने रेपो आधारित उधारी दर (RLLR) बढ़ाकर 7.75 फीसदी कर दी है। यह वृद्धि 10 जून, 2022 से प्रभावी होगी।’

हाल ही में HDFC बैंक ने बढ़ाई है MCLR
इससे पहले एचडीएफसी बैंक ने भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक समीक्षा बैठक के नतीजे से ठीक पहले मंगलवार को ब्याज दरें बढ़ाई थीं। बैंक ने मंगलवार को ब्याज दरों में 0.35 फीसदी की बढ़ोतरी की थी। बैंक ने सात जून से अपनी कोष की सीमान्त लागत आधारित ऋण दर (MCLR) को 0.35 फीसदी बढ़ा दिया है। इस फैसले के बाद बैंक की एक साल की एमसीएलएल 7.50 फीसदी से बढ़कर 7.85 फीसदी हो गई है। वहीं, एक दिन की एमसीएलआर 7.15 फीसदी से बढ़कर 7.50 फीसदी और तीन साल की एमसीएलआर 7.70 फीसदी से 8.05 फीसदी हो गई।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News