HDFC, ICICI और एसबीआई 2020 में शीर्ष 10 बैकों में शामिल: रिपोर्ट

punjabkesari.in Tuesday, Dec 22, 2020 - 10:26 AM (IST)

नई दिल्लीः एचडीएफसी, आईसीआईसीआई बैंक, भारतीय स्टेट बैंक, पंजाब नेशनल बैंक और एचएसबीसी इस साल यानी 2020 में शीर्ष 10 बैंक रहे हैं। वहीं ग्राहकों के बीच गूगल पे और फोनपे अग्रणी वॉलेट रहे हैं। एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। विजिकी की बैंकिंग, वित्तीय सेवाएं और बीमा (बीएफएसआई) मूवर्स एंड शेकर्स-2020 रिपोर्ट में देश के शीर्ष 100 बैंकों तथा उभरते बीएफएसआई मॉडलों मसलन वॉलेट और यूपीआई, नियोबैंक, गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (एनबीएफसी), लघु वित्त बैंकों और भुगतान बैंकों का जिक्र किया गया है। 

एसएएएस आधारित स्टार्ट-अप विजिकी की रिपोर्ट में कहा गया है कि इस साल बीमा क्षेत्र में भी व्यापक बदलाव देखने को मिला है। महामारी के बाद के प्रभाव की वजह से बीमा की लोकप्रियता में इजाफा हुआ है। रिपोर्ट में कहा गया है कि एचडीएफसी, आईसीआईसीआई, एसबीआई, पीएनबी, एचएसबीसी बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, डॉयचे बैंक और आईडीबीआई बैंक 2020 के शीर्ष 10 बैंक रहे हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि इस साल यूपीआई और वॉलेट की मांग भी काफी बढ़ी है। 

लॉकडाउन वाली दुनिया में गूगल पे पहले नंबर का मूवर एंड शेकर रहा है। दूसरा स्थान फोन पे को मिला है। व्हॉट्सएप ने इस साल अपनी भुगतान सेवाएं शुरू कीं, लेकिन यह अन्य कंपनियों से पीछे रही। नियो बैंक एक अन्य श्रेणी है जो डिजिटलकरण की वजह से इस साल काफी चर्चा में रही। इस श्रेणी में योनो नंबर एक पर रहा। उसके बाद नियो और कोटक 811 क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे।  
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News