ऑटो सेक्टर में चरणबद्ध तरीके से घटाया जाए GST: हीरो मोटोकॉर्प

punjabkesari.in Thursday, Sep 19, 2019 - 12:19 PM (IST)

नई दिल्लीः दोपहिया वाहन बनाने वाली देश की सबसे बड़ी कंपनी हीरो मोटो कॉर्प ने सरकार से वाहन क्षेत्र के लिए चरणबद्ध तरीके से माल एवं सेवा कर (जीएसटी) की दरें घटाने पर विचार करने के लिए कहा। कंपनी ने कहा कि सरकार को पहले चरण में दोपहिया और बाद में चार-पहिया वाहनों पर कर की दर घटानी चाहिए।

कंपनी के मुख्य वित्त अधिकारी निरंजन गुप्ता ने कहा कि इससे सरकार को संभावित राजस्व नुकसान को संभालने में मदद मिलेगी। वहीं देश के लगभग दो करोड़ दोपहिया वाहन खरीदारों को भी राहत मिलेगी। गुप्ता ने कहा, ‘‘मैं समझता हूं कि दरें कम (जीएसटी की दरों में कमी) करने से सरकार के राजस्व संग्रह पर विपरीत असर पड़ने की संभावना है। जबकि बढ़ी हुई बिक्री इसे संभाल लेगी, वह भी तब जब हम राजस्व आय में मामूली गिरावट का अनुमान लगा रहे हों। यदि हम चरणबद्ध तरीके से इसे लागू करने पर विचार करें तो कोई समाधान निकल सकता है।''

उन्होंने कहा कि सरकार पहले चरण में सिर्फ दोपहिया वाहनों पर जीएसटी दर कटौती के बारे में विचार कर सकती है। उन्होंने कहा कि सरकार चाहे तो 150 सीसी तक इंजन क्षमता वाले दोपहिया वाहनों को 18 प्रतिशत जीएसटी के दायरे में लाने से शुरुआत कर सकती है। इससे करीब 1.6 करोड़ संभावित ग्राहकों को, विशेषकर छोटे शहरों और ग्रामीण इलाके के खरीदारों को फायदा होगा और इसका सरकार की आय पर भी न्यूनतम असर पड़ेगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News