लॉकडाउन के बाद 8 महीने में पहली बार 1 लाख करोड़ रुपए से अधिक हो सकता है GST कलेक्शन

punjabkesari.in Saturday, Oct 24, 2020 - 02:07 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः कोरोना महामारी के कारण लागू किए गए लॉकडाउन के कारण भारत में पहली बार आठ महीनों में माल एवं सेवा कर कलेक्शन (GST Collections) एक लाख करोड़ रुपए से अधिक होने की उम्मीद है। जीएसटी से जुड़े अधिकारियों ने कहा कि इस बार GST कलेक्शन एक लाख करोड़ रुपए से अधिक हो सकता है। बता दें की GST को आर्थिक स्वास्थ्य का बैरोमीटर माना जाता है।

यह भी पढ़ें- फिर शुरु हुई ई-कामर्स कंपनियों की ऑनलाइन सेल, डिस्काउंट के साथ मिल रहा कैश बैक 

GST कलेक्शन को लेकर उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक, यह अनुमान लगाया जा रहा है कि अब GST में बढ़ोतरी की उम्मीद है, क्योंकि लॉकडाउन खुलने के बाद देश में आर्थिक गतिविधियों में तेजी आई है और कारोबार सामान्य हो रहा है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, अधिकारियों ने बताया कि फेस्टिवल सीजन के कारण घरेलू मांग में तेजी आई है और बाजार में तेजी देखने को मिल रही है।

यह भी पढ़ें-  भारत का विदेशी मुद्रा भंडार ऑल टाइम हाई पर पहुंचा 

अधिकारियों ने कहा कि GST रिटर्न फाइल करने से अक्टूबर में GST कलेक्शन एक लाख करोड़ रुपए से अधिक हो सकता है। इसकी फाइलिंग करदाता GST फॉर्म नंबर 3 B (GSTR-3B) के माध्यम से करेंगे। पिछले महीने की रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तारिख 20 अक्टूबर रखी गई है। वहीं, एक अधिकारी ने बताया कि पिछले साल इस समय 1.1 मिलियन से अधिक जीएसटीआर -3 बी रिटर्न (GSTR-3B Returns) दाखिल किए गए थे, जो इस साल 4 अक्टूबर तक 485,000 की तुलना में अधिक है।

यह भी पढ़ें-  कोरोना की दूसरी लहर आई तो अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाना होगा मुश्किलः RBI गवर्नर   

इस समय GST कलेक्शन में उछाल आना केंद्र सरकार के लिए एक अच्छी खबर है, क्योंकि सरकार राज्यों की 2.35 लाख रुपए की GST भरपाई के लिए 1.1 लाख करोड़ रुपए का लोन ले रही है। बता दें कि कोरोना वायरस महामारी के कारण 25 मार्च से देशभर में लॉकडाउन लागू कर दिया गया था। यह 68 दिनों तक चला था। इस लॉकडाउन के कारण निर्माण क्षेत्र में सेवा क्षेत्र में काफी गंभीर असर पड़ा था, क्योंकि सभी सेवाएं अस्थायी रूप से बंद हो गई थी।

महीना जीएसटी संग्रह करोड़ रुपए में
जनवरी 110000
फरवरी 105366
मार्च 97,597
अप्रैल 32,294
मई 62,009
जून 90,917
जुलाई 87,422
अगस्त 86,449
सितंबर 95,480

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News