सस्ता सोना खरीदने का शानदार मौका, चेक कीजिए प्राइस और ऑनलाइन ऑफर

punjabkesari.in Monday, Jan 11, 2021 - 12:46 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः केंद्र सरकार ने जनता को सस्ती दरों पर सोना खरीदने का मौका दिया है। निवेशक सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना के तहत बाजार मूल्य से काफी कम दाम में सोना खरीद सकते हैं। यह योजना सिर्फ पांच दिन के लिए खुली है और 11 जनवरी 2021 यानी आज इसका पहला दिन है। इसलिए अगर आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, तो देर ना करें। इसकी बिक्री पर होने वाले लाभ पर आयकर नियमों के तहत छूट के साथ और कई लाभ मिलेंगे।

यह भी पढ़ें-  जनवरी अंत तक बिक्री सामान्य होने की उम्मीद, Jio मार्ट से मिल रहे ऑर्डर: किशोर बियाणी 

इतनी है सोने की कीमत 
योजना के तहत आप 5,104 रुपए प्रति ग्राम पर सोना खरीद सकते हैं यानी अगर आप 10 ग्राम सोने खरीदते है तो उसकी कीमत 51,040 रुपए बैठती है और गोल्ड बॉन्ड की खरीद ऑनलाइन तरीके से की जाती है तो सरकार ऐसे निवेशकों को 50 रुपए प्रति ग्राम की अतिरिक्त छूट देती है। इसमें आवेदनों के लिए भुगतान 'डिजिटल मोड' के माध्यम से किया जाना है। 

यह भी पढ़ें- फेसबुक और व्हाट्सऐप पर बैन लगाने की मांग, CAIT ने सरकार को लिखा पत्र

होगा इतना फायदा
ऑनलाइन सोना खरीदने पर निवेशकों को प्रति ग्राम सोना 5,054 रुपए का पड़ेगा। ऐसे में आपको 50,540 रुपए में 10 ग्राम सोना मिल जाएगा। अगली स्लाइड में जानते हैं आप इसकी खरीदारी कहां से कर सकते हैं और कैसे आपको आयकर छूट मेलिगी।

यह भी पढ़ें- भारतीय अर्थव्यवस्था को लेकर एसोचैम का दावा, कोरोना वैक्सीिनेशन से ऊंचाई पर जा सकती है Economy

इतना होना चाहिए न्यूनतम निवेश 
बॉन्ड का अंकित मूल्य 999 शुद्धता वाले सोने के लिए पिछले तीन कामकाजी दिवसों (6-8 जनवरी 2021) में साधारण औसत बंद भाव (इंडिया बुलियन एंड जूलर्स एसोसिशन द्वारा प्रकाशित) मूल्य पर आधारित है। न्यूनतम स्वीकार्य निवेश एक ग्राम सोना और अधिकतम 4 किलो प्रति व्यक्ति है। हिंदु अविभाजित परिवार के लिए भी निवेशक की अधिकतम सीमा चार किलो है। न्यास और उस तरह की इकाइयों के लिए यह 20 किलो है। सरकार ने बजट में सोने पर आयात शुल्क 10 फीसदी से बढ़ाकर 12.5 फीसदी कर दिया था। साथ ही वैश्विक स्तर पर बढ़ी लिवाली से सोने की कीमतें लगातार बढ़ रही हैं। ऐसे में सरकारी योजना के तहत सोना खरीदने से आपको फायदा हो सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News