सरकार 20% की सीमित साझेदारी के साथ स्टार्टअप के लिए इक्विटी फंड बनाएगी: आईटी मंत्री

punjabkesari.in Sunday, Feb 20, 2022 - 07:31 AM (IST)

नई दिल्लीः इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने शनिवार को कहा कि सरकार स्टार्टअप के लिए 20 प्रतिशत सीमित साझेदारी के साथ एक नया इक्विटी फंड बनाएगी ताकि उद्यमियों को अतिरिक्त पूंजी सहायता दी जा सके। उन्होंने कहा कि इस संबंध में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पहले ही घोषणा कर चुकी हैं। इस कोष का प्रबंधन निजी फंड प्रबंधकों द्वारा किया जाएगा।

चंद्रशेखर ने भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में कहा, ‘‘वित्त मंत्री ने घोषणा की है कि एक ऐसा फंड होगा, जहां सरकार 20 प्रतिशत की सीमित हिस्सेदार होगी और इसका प्रबंधन निजी फंड प्रबंधकों द्वारा किया जाएगा।’’ उन्होंने कहा, ‘‘यह फंड सरकार द्वारा बनाया और प्रायोजित किया जाएगा, लेकिन इसे किसी दूसरे निजी फंड की तरह प्रबंधित किया जाएगा। इससे आज उपलब्ध निजी इक्विटी पूंजी के अतिरिक्त जरूरी पूंजी मिल सकेगी।’’

सीतारमण ने जलवायु, डिजिटल अर्थव्यवस्था, फार्मा और कृषि-तकनीक जैसे तेजी से उभर रहे नए क्षेत्रों को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार द्वारा समर्थित फंड बनाने की घोषणा की थी। चंद्रशेखर ने कहा, ‘‘यह एक उद्यमी बनने का अच्छा समय है। यह एक स्टार्टअप होने का एक अच्छा समय है।’’ उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी और केंद्र सरकार स्टार्टअप को बढ़ावा देने पर खास जोर दे रहे हैं।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News