सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में शुरुआत में ही 70,000 करोड़ रुपए की पूंजी डालेगी सरकार

punjabkesari.in Saturday, Aug 24, 2019 - 12:48 PM (IST)

नई दिल्लीः वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को घोषणा की कि सरकार सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में शुरुआत में ही 70 हजार करोड़ रुपए की पूंजी डालेगी। बैंक में पूंजी की उपलब्धता को सुधारने और कर्ज देने की क्षमता को बढ़ाने के लिए यह कदम उठाया गया है।

सीतारमण ने कहा कि इस कदम से बैंक वित्तीय प्रणाली में 5 लाख करोड़ रुपए तक की नकदी जारी करने में सक्षम हो सकेंगे। वित्त मंत्री ने कहा कि बैंकों ने रिजर्व बैंक की ओर से रेपो दर में कटौती का फायदा ग्राहकों को पहुंचाने का फैसला किया है। इसके लिए बैंकों ने अपनी सीमांत लागत आधारित ऋण दर (एमसीएलआर) में कटौती की है। 

सीतारमण ने कहा कि बैंक रेपो दर और बाहरी मानक से जुड़ी दर पर कर्ज उत्पाद पेश करेंगे। इससे आवास, वाहन और अन्य खुदरा कर्ज की मासिक किस्त (ईएमआई) में कमी आएगी। उन्होंने कहा, "उद्योगों के लिए कार्यशील पूंजी ऋण भी सस्ता हो जाएगा।" वित्त मंत्री ने बताया, "ग्राहकों का उत्पीड़न कम करने के लिए सरकारी बैंक कर्ज समाप्त होने के 15 दिन के भीतर ऋण दस्तावेजों की वापसी सुनिश्चित करेंगे।" इससे उन लेनदारों को फायदा मिलेगा, जो अपनी संपत्ति गिरवी रखते हैं।" 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News