मोदी सरकार के लिए बड़ी राहत की खबर, दिसंबर तिमाही में GDP ग्रोथ 0.4% रही

02/26/2021 6:12:06 PM

बिजनेस डेस्कः कोरोना संकट के बीच पहली बार मोदी सरकार के लिए बड़ी राहत की खबर आई है। केंद्र सरकार ने शुक्रवार को इस वित्त वर्ष (2020-21) की दिसंबर में खत्म होने वाली तीसरी तिमाही के लिए ग्रॉस डोमेस्टिक प्रोडक्ट (GDP) के आंकड़े जारी किए। भारत की अर्थव्यवस्था की ग्रोथ अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में पहले से बेहतर रही। तीसरी तिमाही में जीडीपी ग्रोथ 0.4 फीसदी रही। इससे पहले की दो तिमाहियों के दौरान कोरोना वायरस महामारी की वजह से इसमें बड़ी गिरावट दर्ज की गई थी।

दूसरी तिमाही में 7.5% की हुई थी गिरावट
भारत की जीडीपी में पहली तिमाही (अप्रैल-जून) के दौरान 24 फीसदी और दूसरी तिमाही (जुलाई-सितंबर) में 7.5 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई थी। हाल ही में डीबीएस की ताजा रिपोर्ट में कहा गया था कि तीसरी तिमाही में यह सकारात्मक हो जाएगी और इसमें 1.3 फीसदी की वृद्धि होगी। 

मंदी का दौर
गौरतलब है कि भारतीय अर्थव्यवस्था कोरोना की वजह से इतिहास में पहली बार तकनीकी रूप से मंदी के दौर में पहुंची थी। जब कोई अर्थव्यवस्था लगातार दो तिमाही गिरावट में रहती है, तो यह मान लिया जाता है कि वह तकनीकी रूप से मंदी के दौर में पहुंच चुकी है। कोरोना संकट की वजह से पूरी दुनिया की अर्थव्यवस्था गिरावट के दौर में है। इसकी वजह से ही इस वित्त वर्ष की जून में होने वाली पहली तिमाही में भारतीय अर्थव्यवस्था में 23.9 फीसदी की गिरावट आई। इसकी वजह यह थी कि उस दौरान देश में काफी सख्त लॉकडाउन लगा था और इकोनॉमी पूरी तरह से ठप थी।

DBS बैंक का ये था अनुमान
डीबीएस बैंक की जारी एक रिपोर्ट में कहा गया था कि वित्त वर्ष 2020- 21 के दौरान जीडीपी में 6.8 प्रतिशत की गिरावट रह सकती है। बैंक की रिपोर्ट के अनुसार कैलेंडर वर्ष 2020 की आखिरी तिमाही (अक्टूबर- दिसंबर) में जीडीपी दर सकारात्मक दायरे में आ सकती है। डीबीएस की रिपोर्ट के अनुसार तीसरी तिमाही में जीडीपी में 1.3 प्रतिशत की वृद्धि का अनुमान है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News

Recommended News