सरकार ने पिछले एक सप्ताह में MSP पर 3.65 लाख टन खरीफ धान की खरीद की

punjabkesari.in Sunday, Oct 04, 2020 - 10:18 AM (IST)

नई दिल्लीः खरीफ धान की खरीद सुगमता से चल रही है। शनिवार को जारी एक आधिकारिक बयान के अनुसार पिछले एक सप्ताह के दौरान न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर 3.65 लाख टन खरीफ धान की खरीद 689.44 करोड़ रुपये में की गई है। विशेषरूप से पंजाब और हरियाणा में धान की यह खरीद हुई है। धान खरीद के इन ताजा आंकड़ों के जरिए सरकार आंदोलनरत किसानों को यह संदेश देना चाहती है कि उसका एमएसपी को समाप्त करने का कोई इरादा नहीं है। किसान खेती से संबंधित नए कानूनों का विरोध कर रहे हैं।

पंजाब और हरियाणा सहित कई राज्यों के किसान नए कृषि कानूनों का विरोध कर रहे हैं। उनको लगता है कि इससे खरीद कॉरपोरेट के हाथों में आ जाएगी और एमएसपी की व्यवस्था समाप्त हो जाएगी। खाद्य मंत्रालय ने कहा, ‘‘दो सितंबर तक 2020-21 के खरीफ विपणन सत्र के लिए कुल मिलाकर 3,65,170 टन धन की खरीद की गई।'' मंत्रालय ने कहा कि धान की खरीद सुगमता से चल रही है। विशेषरूप से तीन राज्यों पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में धान की खरीद शुरू हो गई है और यह सुगमता से चल रही है।

बयान में कहा गया है कि अब तक 689.44 करोड़ रुपए का धान खरीदा गया है। इससे 28,715 किसानों को लाभ हुआ है। पंजाब और हरियाणा में धान की खरीद 26 सितंबर से शुरू हुई है। वहीं अन्य राज्यों में यह 28 सितंबर से शुरू हुई है। सरकार ने चालू साल के लिए धान (सामान्य ग्रेड) का एमएसपी 1,868 रुपए प्रति क्विंटल तय किया है। वहीं ए किस्म के धान के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य 1,888 रुपए प्रति क्विंटल है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News