सरकार को दूरसंचार क्षेत्र के लिए अनुकूल नियामकीय माहौल सुनिश्चित करने की जरूरत: बिड़ला

punjabkesari.in Monday, Oct 14, 2019 - 02:49 PM (IST)

नई दिल्लीः वोडाफोन आइडिया के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला ने 'अनुकूल नियामकीय माहौल' सुनिश्चित करने पर जोर देते हुए कहा कि नए डिजिटल इंडिया के निर्माण के लिए फलता-फूलता दूरसंचार क्षेत्र जरूरी है। बिड़ला ने सोमवार को इंडिया मोबाइल कांग्रेस-2019 को संबोधित करते हुए कहा, "जब हम दूरसंचार उद्योग की वृद्धि के समर्थन को प्रतिबद्ध हैं, तो हमें अनुकूल नियामकीय वातावरण सुनिश्चित करना चाहिए ताकि जरूरी निवेश किया जा सके।" उन्होंने कहा कि भारत में ब्रॉडबैंड उपयोगकर्ताओं का आकार 60 करोड़ है। यह चीन के बाद सबसे ज्यादा है। 

बिड़ला ने कहा कि कृत्रिम मेधा (एआई), इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी) और रोबोटिक्स डिजिटल वृद्धि को आगे बढ़ाएंगे। बिड़ला ने कहा कि डिजिटल इंडिया 2.0 का उद्देश्य न्यू इंडिया का निर्माण करना और 5,000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था के लक्ष्य को हासिल करना है। 

भारत में 5जी उपकरण बनाने के लिए तैयार एरिक्सन 
स्वीडन की दूरसंचार उपकरण वि निर्माता एरिक्सन ने सोमवार को घोषणा की है कि भारत में 5 जी सेवा के चालू होते ही वह देश में इसके लिए उपकरण बनाना शुरू कर देगी। एरिक्सन के प्रमुख (दक्षिण पूर्व एशिया, ओशिआनिया और भारत) नुनजिओ मिरतिलो ने इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2019 में कहा, "इस साल हम यह कह सकते हैं कि एक बार देश में 5 जी शुरू हो जाएगा तो हम अपने उत्पादन को 4 जी से 5 जी में बदलने के लिए तैयार हैं। हम भारत के लिए , भारत में 5 जी उपकरणों का उत्पादन करेंगे।" कंपनी ने कहा कि भारत में उसका कारखाना है, जहां 4जी नेटवर्क उपकरण बनाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रोत्साहित करने वाली नीति, उन्नत पारिस्थितिकी तंत्र और किफायती स्पेक्ट्रम कंपनियों को जल्द से जल्द 5जी सेवा शुरू करने में मदद करेंगे।   


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News