नौकरीपेशा लोगों के लिए जरूरी खबर, सरकार बदल सकती है पेंशन से जुड़ा यह नियम

10/21/2019 2:54:09 PM

नई दिल्लीः केंद्रीय कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) के अंतर्गत आने वाले कर्मचारियों के लिए एक जरूरी खबर है। दरअसल केंद्र सरकार पेंशन निकालने की उम्र की सीमा में बदलाव करने जा रही है। खबरों के मुताबिक अब पेंशन के लिए उम्र की सीमा को बढ़ाकर 60 साल तक किया जा सकता है। मौजूदा समय में पेंशन पाने की उम्र 58 वर्ष है।
PunjabKesari
अगले हफ्ते हो सकता है फैसला
ईपीएफओ के सेंट्रल बोर्ड ट्रस्ट की नवंबर माह में होने वाली दूसरी बैठक में इस पर विचार हो सकता है। सेंट्रल बोर्ड ट्रस्ट से मंजूरी मिलने के बाद प्रस्ताव को श्रम मंत्रालय के जरिए कैबिनेट मंजूरी के लिए भेजा जाएगा। ईपीएफओ के मुताबिक इस फैसले से पेंशन फंड को 30 हजार करोड़ रुपए की राहत मिलेगी। साथ ही नौकरीपेशा लोगों की रिटायरमेंट उम्र भी 2 साल बढ़ सकती है।
PunjabKesari
भारत में क्यों होने जा रहा बदलाव
खबरों के मुताबिक EPF एक्ट 1952 में बदलाव की तैयारी है। पेंशन नियम में बदलाव की वजह वैश्विक स्तर पर पेंशन उम्र को आधार बताया जा रहा है। बता दें कि दुनिया के ज्यादातर पेंशन फंड में पेंशन की उम्र 65 साल तय की गई है। ऐसे में भारत में भी इसमें बदलाव की तैयारी है। बता दें कि मौजूदा समय में नौकरीपेशा की सैलरी से कटने वाला पैसा 2 खातों में जमा होता है। पहला EPF और दूसरा पेंशन फंड यानि EPS। कर्मचारियों की सैलरी से कटने वाली 12 फीसदी रकम में से 3.67 फीसदी EPF और 8.33 फीसदी कर्मचारी पेंशन योजना (EPS) में जमा होती है।
PunjabKesari


Supreet Kaur

Related News