सरकार ने 65 लाख पेंशनर को दी राहत, 28 फरवरी तक जमा करें लाइफ सर्टिफिकेट

punjabkesari.in Tuesday, Nov 24, 2020 - 05:02 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः केंद्र सरकार के 65 लाख से भी ज्यादा पेंशनरों को सरकार ने राहत दी है। कोरोना काल में घर से बाहर निकलने की परेशानी को देखते हुए सरकार ने इन्हें अगले साल 28 फरवरी तक लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने की छूट दी है। इससे पहले सरकार ने इसकी अंतिम तिथि 31 दिसंबर 2020 तय की थी।

यह भी पढ़ें- दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स बने एलन मस्क, बिल गेट्स को छोड़ा पीछे

कई मंचों से मिले थे रिप्रजेंटेशन
केंद्र सरकार के डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल, पब्लिक ग्रिवांस और पेंशन की तरफ से जारी एक ऑफिस मेमोरंडम के मुताबिक इस बारे में पेंशनर्स एसोसिएशन एवं विभिन्न मंचों से कई रिप्रजेंटेशन मिले थे। कोरोना काल में लोगों का घरों से बाहर निकलना बंद है। ऐसे हालात में पेंशन पाने वाले वरिष्ठ नागरिकों का तो घर से बाहर निकलना और खतरनाक है। इसलिए इन्हें अब 28 फरवरी 2021 तक लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने की छूट दी जा रही है।

यह भी पढ़ें-  कारोबारी घरानों को बैंकिंग लाइसेंस देने के खिलाफ रघुराम राजन, कहा- Bad Idea 

इससे पहले 31 दिसंबर तक मिली थी छूट
इससे पहले केंद्र सरकार ने बीते 11 सितंबर को एक ऑफिस मेमोरंडम निकाल कर सभी पेंशनरों को इस साल 31 दिसंबर तक लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने की छूट दी थी। केंद्र सरकार के पेंशनर बीते एक नवंबर से ही लाइफ सर्टिफिकेट जमा करवाना शुरू कर दिया है। लेकिन कोरोना काल में इसकी गति काफी धीमी है।

यह भी पढ़ें-  सोने-चांदी की कीमतों में बड़ी गिरावट, जानिए दो दिनों में कितनी गिरी कीमतें

30 नवंबर तक जमा कराना होता है
सामान्य दिनों में पेंशन अकाउंट वाले बैंक में लाइफ सर्टिफिकेट (Life Certificate) यानी जीवन प्रमाण पत्र जमा करने की अंतिम तारीख 30 नवंबर तक होती है। यदि कोई पेंशनर नियत तारीख तक अपना लाइफ सर्टिफिकेट बैंक में जमा नहीं कराते हैं तो उनका प्रेशन क्रेडिट होना बंद हो जाता है। लाइफ सर्टिफिकेट पेंशनर के जीवित होने का सबूत होता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News