राशन कार्ड पर सरकार ने बदले नियम, करोड़ों लोगों को होगा फायदा

punjabkesari.in Tuesday, May 12, 2020 - 11:09 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः केंद्रीय खाद्य मंत्रालय ने राशन कार्ड को आधार से जोड़ने की समय सीमा 30 सितंबर तक बढ़ा दी है। केंद्र सरकार ने ये फैसला ऐसे समय में लिया है जब ऐसी खबरें चल रही थीं कि आधार से नहीं जुड़े राशन कार्ड रद्द हो जाएंगे। सरकार के फैसले का फायदा करोड़ों लाभार्थियों को मिलने की उम्‍मीद है। बता दें कि अब भी करोड़ों राशनकार्डधारक हैं जो आधार से लिंक नहीं हो सके हैं।

यह भी पढ़ें- 'हीरो' बनकर उभरी Hero MotoCorp, शोरूम खोलने के चंद दिनों में ही बिकी 10 हजार बाइक्स 

आधिकारिक बयान में बताया गया कि सभी राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों को राशन कार्ड को आधार संख्या से जोड़ने की जिम्मेदारी खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग की सात फरवरी 2017 की अधिसूचना के आधार पर दी गई है।
 
यह भी पढ़ें- वित्त मंत्रालय ने किया स्पष्ट, कर्मचारियों के वेतन में नहीं होगी कोई कटौती 

इस अधिसूचना को समय-समय पर संशोधित किया जाता रहा है। अब इस काम की समयसीमा को बढ़ाकर 30 सितंबर 2020 तक कर दिया गया है। मतलब ये कि आप राशन कार्ड और आधार की लिंकिंग 30 सितंबर तक करा सकते हैं।
 
यह भी पढ़ें- 411 करोड़ का चूना लगाकर फरार हुए राम देव इंटरनेशनल के प्रवर्तक 

बयान के अनुसार जब तक मंत्रालय सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को स्पष्ट निर्देश नहीं जारी करता तब तक किसी भी सही लाभार्थी को उसके हिस्से का राशन देने से मना नहीं किया जाएगा। मंत्रालय ने कहा कि किसी का राशन कार्ड आधार संख्या नहीं जुड़े होने के कारण रद्द नहीं किया जाएगा।
 
बता दें कि देश में कोरोना की वजह से लॉकडाउन लागू है। बीते 25 मार्च से लागू लॉकडाउन के तीसरे चरण की अवधि 17 मई को खत्‍म होने वाली है। इस संकट में लोगों को भोजन की दिक्‍कत न हो इसलिए केंद्र सरकार ने तीन महीने तक के लिए कुल 15 किलो फ्री राशन देने का ऐलान किया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News