गूगल पे ने SBI सहित अन्य बैंकों के साथ कार्ड टोकन लांच किया

punjabkesari.in Sunday, Jun 20, 2021 - 11:31 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः गूगल पे ने अपने प्लेटफॉर्म पर टोकनाइजेशन सुविधा को विस्तार दिया है। गूगल पे ने कहा है कि इसके लिए वह अपने बैंक भागीदारों के नैटवर्क का विस्तार कर रही है। इसके तहत वह भारतीय स्टेट बैंक (एस.बी.आई.), इंडसइंड बैंक, फैडरल बैंक और एच.एस.बी.सी. इंडिया सहित कई बैंकों के साथ सहयोग कर रही है। 

इसका अर्थ है कि अब इन बैंकों के कार्ड भी गूगल पे की टोकनाइजेशन सुविधा में ऐड किए जा सकेंगे।
कम्पनी ने एक बयान में कहा, ‘‘कोटक मङ्क्षहद्रा बैंक, एस.बी.आई. कार्ड्स और एक्सिस बैंक के साथ कार्ड को टोकन के तौर पर इस्तेमाल करने की सेवा शुरू करने के बाद गूगल पे ने अब एस.बी.आई., इंडसइंड बैंक एवं फैडरल बैंक के डैबिट कार्ड और इंडसइंड बैंक व एच.एस.बी.सी. इंडिया के क्रैडिट कार्ड को अपनी सेवा सूची में शामिल कर लिया है।’’

क्या है टोकनाइजेशन सुविधा
टोकनाइजेशन की मदद से गूगल पे एंड्रायड यूजर्स को पेमैंट के लिए अपने डैबिट या क्रैडिट कार्ड की डिटेल्स को फिजिकली शेयर नहीं करना होगा। कार्ड से जुड़े मोबाइल नंबर पर अटैच्ड सुरक्षित डिजिटल टोकन के जरिए पेमैंट किया जा सकता है। यह फीचर नीयरफील्ड कम्यूनिकेशंस-इनेबल्ड पी.ओ.एस. टर्मिनल्स और ऑनलाइन मर्चेंट्स पर ‘टैप टू पे’ फीचर के इस्तेमाल की सुविधा भी देता है। गूगल पे ने टोकनाइजेशन फीचर को पिछले साल सितंबर में लॉन्च किया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News