शेयर बजार ने फिर लगाई छलांग, 1600 अंक की बढ़त के साथ बंद हुआ सेंसेक्स

punjabkesari.in Friday, Mar 20, 2020 - 05:40 PM (IST)

बिजनेस डेस्क: शेयर बाजारों में पिछले चार दिनों से जारी तेजी पर शुक्रवार को विराम लगा और बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स 1,627 अंक उछलकर 29,915.96 अंक पर पहुंच गया। कोरोना वायरस से फैली महामारी के कारण अर्थव्यवस्था के समक्ष आसन्न संकट से जूझने के लिये दुनिया भर की सरकारें राहत उपायों की घोषणा कर रही हैं। इससे वैश्विक बाजारों को राहत मिली और घरेलू शेयर बाजारों में तेजी आयी। बीएसई का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 2,485 अंक से अधिक की उथल-पुथल के बाद अंतत: 1,627.73 अंक यानी 5.75 प्रतिशत की बढ़त लेकर 29,915.96 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान इसने 30,418.20 अंक के उच्च स्तर और 27,932.67 अंक के निचले स्तर को छुआ।

 

दिग्गज शेयरों का यह रहा हाल 
इसी तरह एनएसई (नेशनल स्टॉक एक्सचेंज) का निफ्टी भी 482 अंक यानी 5.83 प्रतिशत की छलांग के साथ 8,745.45 अंक पर बंद हुआ। विशेषज्ञों का मानना है कि कोरोना वायरस संक्रमण से हो रहे आर्थिक नुकसान को कम करने के लिये वित्तीय कार्यबल गठित करने की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की घोषणा के बाद राहत पैकेज को लेकर उम्मीदें बढ़ गयी हैं। इससे घरेलू बाजार में धारणा को बल मिला। सेंसेक्स की कंपनियों में ओएनजीसी में सर्वाधिक तेजी रही और इसका शेयर करीब 18 प्रतिशत चढ़ गया। इसके बाद हिंदुस्तान यूनिलीवर, अल्ट्राटेक सीमेंट, रिलायंस इंडस्ट्रीज, टीसीएस, एचडीएफसी, आईटीसी और एशियन पेंट्स में भी तेजी रही। सिर्फ एचडीएफसी बैंक और इंडसइंड बैंक के शेयर गिरावट में रहे। 

 

सरकार उठा सकती है ठोस कदम 
प्रधानमंत्री मोदी ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अगुवाई में एक कार्य बल गठित करने की वीरवार को घोषणा की। यह कार्य बल कोरोना वायरस महामारी की स्थिति का आकलन करने के बाद निकट भविष्य में आवश्यक कदमों की घोषणा करेगा। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, शुक्रवार को देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 195 पहुंच गयी। विशेषज्ञों का मानना है कि यह कार्य बल शीघ्र ही कुछ ठोस प्रस्ताव के साथ सामने आ सकता है। जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी.के.विजयकुमार ने कहा कि इसके लिये कच्चा तेल की कीमतें कम होने से हो रही बचत का इस्तेमाल किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी की अपील शुरुआत है और इसके बाद ठोस कदम उठाये जा सकते हैं।

 

यूरोपीय बाजार में भी रहा सुधार 
विशेषज्ञों के अनुसार, दुनिया भर में सरकारों द्वारा राहत पैकेज की घोषणा करने के बाद वैश्विक स्तर पर शेयर बाजारों में धारणा में सुधार हुआ है। चीन का शंघाई कंपोजिट, हांगकांग का हैंगसेंग और दक्षिण कोरिया का कोस्पी सात प्रतिशत तक की तेजी में बंद हुआ। यूरोपीय बाजार शुरूआती कारोबार में पांच प्रतिशत तक की तेजी में चल रहे थे। इस बीच रुपया छह पैसे की गिरावट में चल रहा था। ब्रेंट क्रूड का वायदा 8.18 प्रतिशत चढ़कर 30.80 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। कोरोना वायरस के संक्रमण से दुनिया भर में अब तक दस हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है तथा 158 देशों में करीब 2,32,000 लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News