गन्ना किसानों के लिए खुशखबरी, गोवा सरकार देगी 5.23 करोड़ रुपये

2020-07-31T17:49:07.173

पणजी: गोवा सरकार ने आज गन्ना किसानों के लिए स्पोर्ट प्राइस के तौर पर 5.23 करोड़ रुपए जारी करने का एलान किया। बुधवार से उसगाव गांव के पास संजीवनी शुगर फैक्ट्री के सामने गन्ना किसान अनिश्चितकाल के लिए भूख हड़ताल पर बैठे थे। हालांकि, सीएम प्रमोद सावंत की ओर से उन्हें मिलने का आश्वासन मिला, जिसके बाद से उन्होंने हड़ताल खत्म करने का फैसला लिया।

PunjabKesari

शनिवार तक किसानों के खाते में पैसे ट्रांसफर
सीएम सांवत ने ​गोवा के डिप्टी सीएम चंद्रकांत कावलेकर और कोऑपरेशन मिनिस्टर गोविंद गावड़े की मौजूदगी में गन्ना किसानों के लिए शनिवार को स्पोर्ट प्राइस जारी करेंगे। राज्य सरकार ने कहा गन्ना किसानों के लिए 5.23 करोड़ रुपए जारी करेगी।  मिनिस्टर गोविंद गावड़े ने कहा कि किसानों को प्रति टन उत्पाद पर 1,800 रुपए का भुगतान किया जाएगा। शनिवार तक इन किसानों के खाते में पैसे ट्रांसफर कर दिए जाएंगे।

PunjabKesari

साल 2018 से बंद है संजीवनी शुगर फैक्ट्री
मंत्री की ओर से  बताया गया कि गन्ना किसानों ने फसल कटाई के लिए प्रति टन 600 रुपये की मांग की थी। जिसका भुगतान बाद में किया जाएगा। दक्षिण और उत्तरी गोवा में करीब 800 गन्ना किसान हैं। गोवा में प्रतिवर्ष 30 हजार मीट्रिक टन गन्ने का उत्पादन होता है। साल 2018 तक इन गन्नों की प्रोसेसिंग सरकार द्धारा संचालित संजवनी शुगर फैक्ट्री में होती थी। लेकिन साल 2018 के बाद इस फैक्ट्री को मेंटेनेंस के लिए बंद कर दिया था।फैक्ट्री बंद होने की वजह से गन्ने को प्रोसेसिंग के लिए कर्नाटक भेजा जाने लगा। वहीं अब मंत्री गावड़े ने बताया कि जल्द ही संजीवनी शुगर फैक्ट्री को आने वाले समय में खोले जाने का फैसला लिया जाएगा।


Author

rajesh kumar

Related News