रिलायंस, ओएनजीसी के लिए अच्छी खबर: इस सप्ताह गैस कीमतें हो सकती हैं दोगुना से अधिक

punjabkesari.in Wednesday, Mar 30, 2022 - 04:46 PM (IST)

नई दिल्लीः गैस उत्पादक कंपनियों के लिए अच्छी खबर है। इस सप्ताह गैस के दाम में अच्छी-खासी वृद्धि की संभावना है। रिलायंस इंडस्ट्रीज को केजी गैस के लिए 10 डॉलर प्रति 10 लाख ब्रिटिश थर्मल यूनिट मिलने की उम्मीद है जबकि सार्वजनिक क्षेत्र की ओएनजीसी को मुंबई हाई और अन्य क्षेत्रों के लिए दोगुना से अधिक कीमत प्राप्त हो सकती है। 

सरकार की तरफ से देश में उत्पादित प्राकृतिक गैस की कीमत की समीक्षा एक अप्रैल को होनी है। पिछले साल ऊर्जा के दाम में वृद्धि को देखते हुए ऑयल एंड नैचुरल गैस कॉरपोरेशन (ओएनजीसी) को नामांकन आधार पर दिए गए फील्डों से उत्पादित गैस का दाम बढ़कर 5.93 डॉलर प्रति 10 लाख ब्रिटिश थर्मल यूनिट (यूनिट) हो जाने की संभावना है जो फिलहाल 2.9 डॉलर यूनिट है। 

मामले से जुड़े दो सूत्रों के अनुसार, वहीं रिलायंस और उसकी भागीदारी बीपी पीएलसी के केजी बेसिन में परिचालित डी6 जैसे कठिन स्थिति वाले ब्लॉक के लिए दाम 9.9 से 10.1 डॉलर प्रति यूनिट हो सकता है, जो फिलहाल 6.13 डॉलर प्रति यूनिट है। रिलायंस-बीपी परिचालित केजी क्षेत्रों को कठिन फील्ड की श्रेणी में रखा जाता है। ये दरें नियमित क्षेत्रों (ओएनजी की मुंबई तटीय क्षेत्र में बसई फील्ड) और केजी बेसिन जैसे मुक्त बाजार क्षेत्रों के लिये अबतक की सबसे ऊंची कीमत है। साथ ही अप्रैल, 2019 के बाद यह दूसरा मौका है जब दरें बढ़ेंगी और यह वृद्धि ऐसे समय हो रही है, जब मानक अंतरराष्ट्रीय कीमतें मजबूत हुई हैं। 

सरकार हर छह महीने पर एक अप्रैल और एक अक्टूबर को दरें निर्धारित करती है। यह निर्धारण अमेरिका, कनाडा और रूस जैसे अधिशेष गैस वाले देशों में जारी सालाना औसत कीमतों के आधार पर होता है। इसमें एक तिमाही का अंतर होता है यानी एक अप्रैल से 30 सितंबर की कीमतें जनवरी, 2021 से दिसंबर, 2021 के औसत मूल्य के आधार पर होगी और इस दौरान दरें ऊंची रही हैं। सूत्रों ने कहा कि गैस के दाम बढ़ने से सीएनजी और पाइप के जरिए घरों में जाने वाली रसोई गैस (पीएनजी) के दाम बढ़ सकते हैं। साथ ही इससे बिजली की लागत भी बढ़ेगी लेकिन गैस से बिजली उत्पादन की मात्रा बहुत अधिक नहीं होने से उपभोक्ताओं पर इसका असर नहीं होगा। वहीं उत्पादकों के लिए छह साल में पहला मौका है जब उन्हें लाभकारी मूल्य मिलेगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News