राशनकार्ड धारकों के लिए अच्छी खबर, धोखाधड़ी पर रोक लगाने के लिए बड़ा बदलाव करेगी सरकार

punjabkesari.in Saturday, Oct 12, 2019 - 05:23 PM (IST)

नई दिल्लीः मोदी सरकार आधार कार्ड और राशन कार्ड में हो रहे फर्जीवाड़े पर रोक लगाने के लिए बदलाव करने की तैयारी में है। फर्जी नाम को चेक करने के लिए राशन कार्ड को आधार नंबर से लिंक कराने के बाद सरकार एक ऐसी प्रणाली पर काम कर रही है, जिसमें राशन कार्ड को जारी करने से पहले उसे डी-डुप्लीकेशन किया जाएगा। उसके बाद ही इसको जारी किया जाएगा। इस प्रणाली में सरकार राष्ट्रीय स्तर पर राशन कार्ड की जांच करेगी।
PunjabKesari
राष्ट्रीय स्तर पर होगी जांच
खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग के सचिव रविकांत ने जानकारी देते हुए बताया कि एक बार इस प्रणाली के लागू हो जाने के बाद राष्ट्रीय स्तर पर सभी राशन कार्ड की जांच की जाएगी और उसके बाद ही नए राशन कार्ड जारी किए जाएंगे। फिलहाल इस समय भी कई क्षेत्र में इस तरह की जांच की जा रही है।
PunjabKesari
धोखाधड़ी पर लगेगी रोक
मोदी सरकार का यह एक महत्वपूर्ण कदम है, जिसके बाद देश में बढ़ती धोखाधड़ी पर रोक लगाई जाएगी। सरकार का आधार कार्ड को राशन कार्ड से लिंक करने का भी यही कारण था। सरकार ने कहा कि उन्होंने फर्जी राशन कार्ड को हटाने के लिए ही आधार नंबर से लिंक कराया है। आपको बता दें कि देश में लगभग 23.30 करोड़ राशन कार्ड हैं, जिनमें से 85 फीसदी लाभार्थियों को आधार नंबर के साथ जोड़ा गया है।
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News