लगातार तीसरे दिन महंगा हुआ सोना, चांदी 2,147 रुपए चमकी

punjabkesari.in Friday, Nov 06, 2020 - 08:05 PM (IST)

नई दिल्ली: आज लगातार तीसरे दिन सोने-चांदी की कीमतों में इजाफा हुआ है। इससे पहले वीरवार को भी दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने-चांदी कीमतों में तेजी आई थी। शुक्रवार को सोने में 731 रुपए प्रति 10 ग्राम तक महंगा हुआ। एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने यह जानकारी दी है। चांद की बात करें तो इसमें 2 हजार रुपये प्रति किलोग्राम से ज्यादा की तेजी आई है। जानकारों के मुताबिक आर्थिक प्रोत्साहन पैकेज की उम्मीद से सोने-चांदी की कीमतो में तेजी देखने को मिली।

PunjabKesari
सोने की कीमत- लगातार तीसरे दिन शुक्रवार को सोने का भाव में 791 रुपये प्रति 10 ग्राम का उछाल देखने को मिला। इसके बाद सोना 51,717 रुपए प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया। इससे पहले गुरूवार को सोने की कीमत 50,926 रुपए प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना 1,950 डॉलर प्रति औंस पर रहा।

PunjabKesari
चांदी की कीमत- सोने की तर्ज पर चांदी की कीमत में भी तेजी देखने को मिली। दिल्ली सर्राफा बाजार में आज चांदी की कीमत में भी ,147 रुपये के उछाल के साथ 64,578 रुपये प्रति किलो पहुंच गई। इससे पहले चांदी की भाव  62,431 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुआ था। अंतरराष्ट्रीय बाजार में चांदी 25.44 डॉलर प्रति औंस पर है।

PunjabKesari
भारत है सोने का दूसरा सबसे बड़ा खरीदार
अगस्त में सोने का आयात बढ़कर  3.7 अरब डॉलर हो गया, जो पिछले साल इसी महीने में 1.36 अरब डॉलर था। भारत चीन के बाद दूसरा सबसे बड़ा सोने का खरीदार है। भारत में सोने पर 12.5 फीसदी आयात शुल्क और तीन फीसदी जीएसटी लगता है।

डॉलर के मुकाबले रुपया 28 पैसे बढ़कर बंद
अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के परिणाम आने के बीच विदेशी पोर्टफोलियो निवेश में तेजी के चलते रुपया शुक्रवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 28 पैसे की तेजी के साथ 74.08 (अनंतिम) के स्तर पर बंद हुआ। कारोबारियों ने कहा कि शेयर बाजार में बढ़त, डॉलर की कमजोरी और अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव में जो बाइडेन के जीतने की उम्मीदों के चलते स्थानीय मुद्रा को समर्थन मिला।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

rajesh kumar

Recommended News

Related News