अक्षय तृतीया से पहले सोने की कीमतों में उछाल, 51 हजार के पार पहुंचा Gold

punjabkesari.in Friday, Apr 29, 2022 - 01:07 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः अक्षय तृतीया का पर्व इस साल 3 मई, मंगलवार को मनाया जाएगा। अक्षय तृतीया से पहले सोने-चांदी की कीमतों में तेजी दर्ज की गई है। शुक्रवार को मल्‍टी कमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) पर सोने की कीमत 0.59 फीसदी की उछाल के साथ 51,565 रुपए प्रति दस ग्राम पर पहुंच गई, जबकि चांदी के दाम में 0.44 फीसदी की तेजी आई और इसका भाव बढ़कर 64,200 रुपए प्रति किलोग्राम हो गया।  

ग्‍लोबल मार्केट में आई तेजी
सोने और चांदी कीमतों में आज ग्‍लोबल मार्केट में भी तेजी दिख रही है। अमेरिकी ट्रेजरी यील्‍ड में गिरावट की वजह से आज सोने का भाव चढ़ गया। एक दिन पहले तक 1,900 डॉलर से नीचे कारोबार करने वाले गोल्‍ड का भाव आज शुरुआती कारोबार में ही चढ़ गया। अमेरिकी बाजार में सोने का हाजिर भाव 0.63 फीसदी बढ़कर 1,907.51 डॉलर प्रति औंस पहुंच गया। इसी तरह, चांदी की कीमतों में भी ग्‍लोबल मार्केट में तेजी आई है। आज सुबह चांदी का हाजिर भाव 1.09 फीसदी चढ़कर 23.43 डॉलर प्रति औंस पहुंच गया।

आगे भी चढ़ेंगे दाम, जाएगा 60 हजार के पार
कमोडिटी एक्‍सपर्ट अजय केडिया का कहना है कि पिछले कुछ सत्र में गिरावट के बाद अब सोने की कीमतों में दोबारा तेजी आनी शुरू हो गई है। रूस और यूक्रेन युद्ध की वजह से ग्‍लोबल मार्केट में सोने का भाव लगातार ऊपर-नीचे हो रहा है। अगर इस संकट का हल जल्‍द नहीं निकलता है तो भारतीय बाजार में सोना 60 हजार के स्‍तर को भी पार कर जाएगा। हालांकि, युद्ध समाप्‍त होने के बाद भी रूस पर लगे प्रतिबंधों का असर लंबे समय तक रहेगा। ऐसे में अगर सोने की कीमतों में गिरावट भी आती है तो इसके भाव 50 हजार रुपए प्रति 10 ग्राम से नीचे नहीं जाएंगे।

इस तरह जानें अपने शहर का भाव 
देश भर में सोने के आभूषणों की कीमत उत्पाद शुल्क, राज्य करों और मेकिंग चार्ज के कारण बदलती रहती है। आप अपने शहर सोने की कीमत मोबाइल पर भी चेक कर सकते हैं। इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के मुताबिक आप सिर्फ 8955664433 नंबर पर मिस्ड कॉल देकर प्राइस चेक कर सकते हैं। आप जिस नंबर से मैसेज करते हैं उसी नंबर पर आपके मैसेज आ जाएगा। इस तरह आप घर बैठे सोने के लेटेस्ट रेट जान लेंगे।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News

Recommended News