2020 में सोना करवा सकता है आपकी चांदी

punjabkesari.in Thursday, Dec 12, 2019 - 11:22 AM (IST)

सिंगापुरः साल 2020 आने में ज्यादा समय बाकी नहीं है। वैसे नया साल आपकी पूंजी में जोरदार बढ़ौतरी करवा सकता है। अगर आप निवेश करते हैं या नए साल से शुरू करने पर विचार कर रहे हैं तो हम आपको एक बेहतर तरीका बता सकते हैं, जहां पैसा लगा कर आपको बेहतर रिटर्न मिल सकता है। अगले साल गोल्ड में निवेश करना एक बेहतर विकल्प हो सकता है। 2019 में भारत में सोना सबसे अच्छा एसैट क्लास रहा। इसमें निवेश करने वालों को शेयरों, फिक्स्ड डिपॉजिट और रियल एस्टेट से भी रिटर्न मिला।

जानकारी के लिए बता दें कि सोने में 1 साल का रिटर्न गोल्ड ईटीएफ पर 14 प्रतिशत के आसपास रहा है। वहीं फिजिकल गोल्ड ने लोगों को बहुत बेहतर रिटर्न दिया। इस बात का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि प्रति 10 ग्राम 22 कैरेट सोना 30,650 रुपए था, जो अब मुम्बई में 37,100 रुपए प्रति 10 ग्राम है। इसी तरह 24 कैरेट सोने का रेट 1 जनवरी 2019 को 32,600 रुपए था जो अब बढ़ कर 38,100 रुपए हो गया है।

2019 में गोल्ड में जो तेजी देखने को मिली है वह 2020 में भी जारी रह सकती है। इसके कई कारण हैं जैसे कि ज्यादातर केन्द्रीय बैंकों की मौद्रिक नीतियों में ढील दी गई है, जिससे लिक्विडिटी बढ़ गई है। इससे सोने की कीमतों में और भी अधिक उछाल आने की संभावना है। दूसरे भारत में यह संभावना है कि अमरीकी डॉलर के मुकाबले रुपया कमजोर होगा। याद रखें जब रुपया डॉलर के मुकाबले कमजोर होता है तो सोने का आयात महंगा हो जाता है और इसीलिए सोने की घरेलू कीमतें बढ़ जाती हैं। 2020 में डॉलर के मुकाबले में रुपए के मजबूत होने के आसार कम हैं।

ईटीएफ से निवेशक हुए मालामाल
गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) जैसे उपकरणों में निवेश करने वाले निवेशकों ने जबरदस्त रिटर्न हासिल किया। वैसे गोल्ड में निवेश से जुड़ी एक जरूरी बात आप जान लें कि फिजीकल गोल्ड यानी सोने के आभूषण वगैरह की जगह गोल्ड के ईटीएफ में निवेश करना ज्यादा बेहतर विकल्प माना जाता है। दरअसल इलैट्रॉनिक फॉम में होने के चलते ईटीएफ को अधिक सुरक्षित माना जाता है। वहीं गोल्ड ईटीएफ में फिजीकल गोल्ड के मुकाबले आप जल्दी पैसा हासिल कर सकते हैं। फिजीकल गोल्ड के मुकाबले गोल्ड ईटीएफ को जल्दी बेचा जा सकता है।

2010 के बाद सबसे बेहतर दाम
इस बात का अंदाजा लगाना मुश्किल है कि साल के अंत तक वैश्विक स्तर पर गोल्ड के दाम किस भाव पर रहेंगे। मगर इस समय गोल्ड के भाव में 2010 के बाद सबसे बड़ी तेजी देखने को मिल रही है। एक और खास बात यह है कि आम तौर पर सोना और शेयर विपरीत दिशाओं में चलते हैं, मगर इस साल ये दोनों एक ही दिशा में आगे बढ़े हैं। इसका मतलब है कि सोने की कीमतों के साथ-साथ शेयरों में भी बढ़ौतरी हुई है, जो थोड़ा आश्चर्यजनक है। हालांकि वैश्विक स्तर पर लिक्विडिटी बढऩे से ऐसा होने की संभावना होती है। अगर अगले साल आप निवेश करने जा रहे हैं तो गोल्ड को ध्यान में जरूर रखें क्योंकि शेयर बाजार के मुकाबले जोखिम कम होता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News