सस्ता होगा सोना-चांदी, बजट में वित्त मंत्री ने किया ये बड़ा ऐलान

2021-02-01T16:14:24.86

बिजनेस डेस्कः अगर आप सोना-चांदी खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। दरअसल सरकार ने सोने-चांदी पर कस्टम ड्यूटी घटाने का ऐलान किया है। ये ऐलान केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2021 में किया है। वित्त मंत्री ने सोने और चांदी पर कस्टम शुल्क को तर्कसंगत बनाने का प्रस्ताव किया। वित्त मंत्री के अनुसार 1 अक्टूबर 2021 से एक नई संशोधित कस्टम ड्यूटी नीति लागू होगी। इसी तरह तांबे पर कस्टम ड्यूटी 2.5 फीसदी घटी दी गई है। जबकि स्टील पर भी कस्टम ड्यूटी कम करने का ऐलान किया गया है।  

कोरोना महामारी के बीच सोने-चांदी की कीमतें काफी ऊपर पहुंच गई थीं। सोना रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया था। मगर महंगा होने के कारण सोना-चांदी आम आदमी के बजट से बाहर हो गया, जिससे ज्वेलरी इंडस्ट्री पर बुरा असर पड़ा। इसीलिए ज्वेलरी कारोबारियों ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से बजट में कस्टम ड्यूटी घटाने की मांग की थी। इस मांग को पूरा करने का प्रस्ताव रखा गया है। 

इस समय कितनी ड्यूटी लगती है
अभी सोने और चांदी पर कस्टम ड्यूटी 12.5% है जिसे घटाकर 7.5% मोदी सरकार ने कर दिया है। भारत में सोने-चांदी का आयात भारी मात्रा में किया जाता है। जुलाई 2019 में कस्टम ड्यूटी 10 प्रतिशत से बढ़ा कर 12.5 फीसदी किया गया था। इसके बाद कीमती धातुओं की कीमतें तेजी से बढ़ी हैं। इसे पिछले स्तरों पर ले जाने के लिए सरकार सोने और चांदी पर कस्टम ड्यूटी को उचित लेवल तक कम करेगी। 
 


Content Writer

jyoti choudhary

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News