निवेशकों के लिए एक आकर्षक प्रवेश बिंदु के रूप में उभर रहा गिफ्ट-आईएफएससी: चेयरमैन

punjabkesari.in Saturday, Nov 12, 2022 - 04:49 PM (IST)

वाशिंगटनः गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक-सिटी (गिफ्ट सिटी) स्थित अंतरराष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र (आईएफएससी) के चेयरमैन इंजेती श्रीनिवास ने कहा है कि भारत का यह विशेष आर्थिक क्षेत्र (एसईजेड) विदेशी वित्तीय और संस्थागत कंपनियों के निवेशकों के लिए एक आकर्षक प्रवेश बिंदु के रूप में उभर रहा है। अमेरिका के दौरे पर आए श्रीनिवास ने कहा कि अगले पांच वर्षों में यह क्षेत्र देश के शीर्ष दस अंतरराष्ट्रीय वित्तीय केंद्रों में से एक होगा। 

श्रीनिवास अमेरिकी और वैश्विक निवेशकों के साथ बैठकों और गोलमेज चर्चाओं के लिए आए वरिष्ठ अधिकारियों के एक प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे हैं। इस दौरान बैंकिंग और शैक्षणिक संस्थानों के लिए संभानाएं तलाशने का भी प्रयास किया गया। अहमदाबाद से सटी गिफ्ट सिटी स्थित आईएफएससी के चेयरमैन श्रीनिवास ने इस पांच दिवसीय यात्रा के समापन पर कहा, "मुझे लगता है कि अगले पांच वर्षों में आईएफएससी स्पष्ट रूप से खुद को भारत के लिए एक बहुत ही आकर्षक प्रवेश बिंदु के रूप में स्थापित करेगा।" 

उन्होंने कहा, "यह गैर-भारतीय व्यवसायों के लिए भी एक अंतरराष्ट्रीय वित्तीय केंद्र के रूप में उभरना शुरू कर देगा। अगले पांच वर्षों में यह मात्रा के लिहाज से निस्संदेह शीर्ष दस अंतरराष्ट्रीय वित्तीय केंद्रों में शामिल हो जाएगा।" श्रीनिवास ने कहा, "हर कोई भारत में बहुत रुचि रखता है और गिफ्ट सिटी के बारे में अधिक जानना चाहता है।" गिफ्ट सिटी स्थित आईएफएससी एक बहु-सेवा विशेष आर्थिक क्षेत्र है। इसे अंतरराष्ट्रीय वित्तीय सेवाओं की जरूरतें पूरी करने के इरादे से विकसित किया जा रहा है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News