गौतम अडानी अब नहीं रहे एशिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति, टॉप 15 से हुए बाहर

punjabkesari.in Friday, Jun 18, 2021 - 12:14 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः भारतीय अरबपति गौतम अडानी का ग्लोबल वेल्थ रैंकिंग में बड़ा झटका लगा है। यहां तक कि वह अब एशिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति भी नहीं रहे। सोमवार से गुरुवार तक अडानी के शेयरों में गिरावट का दौर जारी रहा। जिसकी वज‍ह से उनकी संपत्‍त‍ि में भी गिरावट भी जारी है। चार दिनों में उनकी संपत्‍ति‍ में 15 अरब डॉलर यानी 1.11 लाख करोड़ रुपए की संपत्‍त‍ि खाक हो चुकी है। उन्‍हें इन चार दिनों में हर सैकेंड 32 लाख रुपए से ज्‍यादा का नुकसान हुआ है। वास्‍तव में अडानी ग्रुप के विदेशी फंडो के अकाउंट फ्रीज होने की खबर के बाद से कंपनियों के शेयरों में गिरावट का दौर बंद नहीं हो रहा है।

फोर्ब्‍स के अनुसार दुनिया की अमीरों की सूची में वह 15वें स्‍थान से नीचे खिसककर 18वें पायदान पर पहुंच गए हैं। अगर यही सिलसिला जारी रहा तो वो आज वो टॉप 20 से भी बाहर हो सकते हैं। वैसे दुनिया का सबसे अमीर शख्‍स बनने के लिए जेफ बेजोस और बनार्ड अर्नाल्‍ट के बीच जंच चल रही है। दोनों के बीच काफी कम अंतर देखने को मिल रहा है।

5.50% का हुआ नुकसान
फोर्ब्‍स की वेबसाइट के अनुसार गौतम अडानी की संपत्‍त‍ि में गुरुवार को 5.5 फीसदी यानी 3.6 बिलियन डॉलर का नुकसान हुआ। जिसकी वजह से उनकी संपत्‍त‍ि 62.7 बिलियन डॉलर पर आ गई है। आंकड़ों के अनुसार बीते सप्‍ताह शुक्रवार को गौतम अडानी की संपत्‍त‍ि 77 बिलियन डॉलर से ज्‍यादा थी। मतलब साफ है क‍ि इस दौरान उनकी संपत्‍त‍ि में 15 बिलियन डॉलर से ज्‍यादा का नुकसान हो चुका है। जिसमें और गिरावट की संभावना बनी हुई है।

इस हफ्ते में लगातार पांचवें दिन भी गौतम अडानी की कंपनियों के शेयरों में तगड़ी गिरावट देखी जा रही है। आज शुक्रवार को उनकी 6 कंपनियों में से 3 के शेयरों में करीब 5 फीसदी की गिरावट के बाद फिर से लोअर सर्किट लग गया है। शेयर बाजार खुलते ही अडानी ग्रुप की अडानी पावर, अडानी ट्रांसमिशन और अडानी टोटल गैस में लोअर सर्किट लग गया। अडानी ग्रीन में गिरावट के साथ कारोबार हो रहा है। शुरुआती कारोबार में अडानी एंटरप्राइज और अडानी पोर्ट्स के शेयरों में थोड़ी बढ़त देखने को मिली है।

कितनी आई गिरावट

  • अडानी पावर में बाजार खुलते ही 4.96 फीसदी की गिरावट आ गई, जिसके बाद शेयर्स में लोअर सर्किट लग गया। अभी अडानी पावर के शेयर की कीमत 114.90 रुपए हो गई है।
  • अडानी ट्रांसमिशन के शेयरों में 5 फीसदी की गिरावट आई, जिसके बाद लोअर सर्किट लग गया। अभी कंपनी के शेयर 1240.15 रुपए के हो गए हैं।
  • अडानी टोटल गैस के शेयरों में भी 5 फीसदी की गिरावट के बाद लोअर सर्किट लगा और अब कंपनी के शेयर की कीमत 1258.45 रुपए हो गई है।

क्यों गिर रहे हैं अडानी की कंपनियों के शेयर?
इस भारी गिरावट की वजह है एनएसडीएल (NSDL) की तरफ से हुई कार्रवाई। नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड (National Securities Depository Ltd) ने तीन विदेशी फंड्स Albula Investment Fund, Cresta Fund और APMS Investment Fund के अकाउंट्स फ्रीज कर दिए हैं। इनके पास अडानी ग्रुप की 4 कंपनियों के 43,500 करोड़ रुपए से अधिक मूल्य के शेयर हैं। NSDL की वेबसाइट के मुताबिक इन अकाउंट्स को 31 मई को या उससे पहले फ्रीज किया गया था। हालांकि, गौतम अडानी ने किसी भी अकाउंट के फ्रीज होने की खबर को गलत बताया है। एनएसडीएल भी एक बयान में ये कह चुका है कि जिन कंपनियों की बात की जा रही है उनके डीमैट अकाउंट एक्टिव हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News