गौतम अडानी फिर बने एशिया के सबसे बड़े रईस, मुकेश अंबानी टॉप 10 से बाहर

punjabkesari.in Saturday, Mar 05, 2022 - 03:41 PM (IST)

नई दिल्लीः अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी एक बार फिर एशिया के सबसे बड़े रईस बन गए हैं। उन्होंने देश की सबसे मूल्यवान कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी को पछाड़कर यह रुतबा हासिल किया है। इस साल दूसरी बार अडानी ने अमीरों की लिस्ट में अंबानी को पीछे छोड़ा है। Bloomberg Billionaires Index के मुताबिक अडानी 86.6 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ एशिया में पहले नंबर पर पहुंच गए हैं।

दुनिया के अमीरों की लिस्ट में अडानी 10वें नंबर पर हैं। इस साल कमाई के मामले में अडानी सबसे ऊपर हैं। Bloomberg Billionaires Index इस साल उनकी नेटवर्थ में 10 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है। टॉप टेन अमीरों में अडानी के अलावा केवल अमेरिका के दिग्गज निवेशक वॉरेन बफे (Warren Buffett) ने कमाई की है। बाकी सभी अमीरों की नेटवर्थ में इस साल गिरावट आई है। दुनिया के सबसे बड़े रईस एलन मस्क (Elon Musk) की नेटवर्थ में 54.4 अरब डॉलर की गिरावट आई है।

इस बीच अंबानी इस लिस्ट में एक स्थान फिसलकर टॉप 10 से बाहर हो गए हैं। शुक्रवार को उनकी कंपनी रिलायंस के शेयरों में 2.12 फीसदी की गिरावट आई। इससे अंबानी की नेटवर्थ में 2.65 अरब डॉलर की गिरावट आई और यह 86.0 अरब डॉलर रह गई। इस साल उनकी नेटवर्थ में 3.95 अरब डॉलर की गिरावट आई है। इस साल अंबानी दूसरी बार अडानी से पिछड़े हैं। इससे पहले फरवरी में भी अडानी उनसे आगे हो गए थे। हालांकि उनकी बादशाहत ज्यादा दिन नहीं रही थी और अंबानी फिर उनसे आगे हो गए थे।

Bloomberg Billionaires Index के मुताबिक ऐमजॉन के फाउंडर जेफ बेजोस 170 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया के अमीरों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं। फ्रांसीसी बिजनसमैन बर्नार्ड आरनॉल्ट (153 अरब डॉलर) तीसरे और माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स (128 अरब डॉलर) चौथे नंबर पर हैं। इंटरनेट उद्यमी लैरी पेज 118 अरब डॉलर के साथ पांचवें, जाने माने निवेशक वॉरेन बफे 118 अरब डॉलर की नेटवर्थ से साथ छठे, गूगल के को-फाउंडर सर्गेई ब्रिन 113 अरब डॉलर के साथ सातवें, अमेरिकी बिजनसमैन स्टीव बाल्मर 105 अरब डॉलर के आठवें और लैरी एलिसन 94.9 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ नौवें स्थान पर हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News