आज से हो रहा है गैस सिलेंडर, टोल टैक्स में बड़ा बदलाव, आपकी जेब पर होगा सीधा असर

punjabkesari.in Sunday, May 01, 2022 - 06:59 AM (IST)

नई दिल्लीः आज से नया महीना शुरु हो गया है और हर महीने की तरह मई महीने से भी कुछ नियमों में बदलाव होने जा रहा है। गैस सिलेंडर से लेकर टोल टैक्स और यूपीआई (UPI) में कई तरह के बदलाव होने जा रहे हैं, जिसका सीधा असर आपकी जेब पर होगा। इसके अलावा महीने की शुरुआत में बैंक भी बंद रहेंगे तो सभी ग्राहक बैंकिंग छुट्टियों को देखकर ही प्लानिंग बनाएं। आइए आपको बताते हैं कि किन नियमों में बदलाव होने जा रहा है- 

महंगा हो सकता है गैस सिलेंडर
सरकारी तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को गैस सिलेंडर की कीमतों की समीक्षा करती है। 1 मई को भी गैस सिलेंडर के दाम रिवाइज किए जाएंगे, जिसमें यह तय होता है कि कीमतों में बढ़ोतरी होगी या फिर कटौती। पिछले महीने गैस सिलेंडर की कीमतों में 50 रुपए का इजाफा किया गया था। माना जा रहा है कि इस बार भी कीमतों में इजाफा हो सकता है।

इस टोल टैक्स पर होगी वसूली
केंद्र सरकार की ओर से लखनऊ से गाजीपुर की ओर जाने वाला पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर भी 1 तारीख से टोल टैक्स वसूला जाएगा। यह 340 किलोमीटर लंबा एक्सप्रेसवे है। अब से इस एक्सप्रेसवे पर सफर करने वालों को ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे यानी उनका सफर महंगा हो जाएगा। टोल टैक्स वसूली की दर 2.45 रुपये प्रति किलोमीटर हो सकती है। 

लगातार कई दिन बंद रहेंगे बैंक
इसके अलावा मई की शुरुआत में लगातार 3 दिन बैंकों में काम काज नहीं होगा। मई महीने की शुरुआत यानी 1,2 और 3 तारीख को कई शहरों में बैंक बंद रहेंगे। इसके अलावा मई महीने में कुल 13 दिन बैंक में छुट्टी है। आपको बता दें 1 मई को मजदूर दिवस और रविवार की वजह से पूरे देश के बैंक बंद रहेंगे। इसके अलावा 2 मई को भगवान श्री परशुराम जयंती है, जिसकी वजह से भी बैंकों में कामकाज नहीं होगा। इसके अलावा 3 मई को ईद की वजह से ज्यादातर सभी शहरों में बैंक बंद रहेंगे।   


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News