फर्टिलाइजर कंपनियों को जल्द सब्सिडी का पूरा भुगतान संभव, टेक्सटाइल्स सेक्टर को GST में राहत मुमकिन

punjabkesari.in Monday, Mar 01, 2021 - 06:21 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार कोरोना संकट के कारण आर्थिक चुनौतियों का सामना कर रहे सेक्‍टर्स को उबारने की हरसंभव कोशिश कर रही है। इसी कड़ी में अब फर्टिलाइजर, फुटवियर, फर्नीचर और टेक्सटाइल्स कंपनियों के लिए अच्छी खबर है। दरअसल, केंद्र सरकार फर्टिलाइजर कंपनियों को मार्च 2021 के आखिर तक खाद सब्सिडी का पूरा बकाया भुगतान कर सकती है। बता दें कि फर्टिलाइजर कंपनियों को अब तक सब्सिडी का 86 फीसदी भुगतान किया जा चुका है।

फरवरी 2021 में किया था 19 हजार करोड़ रुपए का भुगतान
फर्टिलाइजर कंपनियों को खाद सब्सिडी के भुगतान में काफी तेजी आई है। फरवरी 2021 में कंपनियों को 19,000 करोड़ रुपए सब्सिडी का भुगतान किया गया है। सूत्रों से मिली जाजानकारी के मुताबिक, अब मार्च 2021 में करीब 21,000 करोड़ रुपए का सब्सिडी भुगतान करने की तैयारी है। कारोबारी साल में अब तक कुल आवंटन का 86 फीसदी सब्सिडी भुगतान हो चुका है। सब्सिडी के 136 करोड़ रुपए में से करीब 117 करोड़ रुपए बकाया दिया जा चुका है। सबसे ज्यादा 75 फीसदी सब्सिडी यूरिया बनाने वाली कंपनियों को मिली है। ज्यादा सब्सिडी पाने वाली कंपनियों में आरसीएफ, चंबल फर्टिलाइजर, जुआरी ग्‍लोबल, कोरोमंडल, यूपीएल और इफको शामिल हैं।

केंद्र सरकार फुटवेयर, फर्नीचर और टेक्सटाइल्स सेक्टर को भी बड़ी राहत दे सकती है। जीएसटी काउंसिल की बैठक में इन तीनों उद्योगों से जुड़ी कंपनियों को वस्‍तु व सेवा कर में राहत की उम्‍मीद है। सूत्रों के मुताबिक, सरकार का इनवर्टेड ड्यूटी स्ट्रक्चर दुरुस्त करने पर जोर है। कच्चे माल पर भारी जीएसटी से कारोबार में दिक्कतें आ रही हैं। फुटवेयर के कच्चे माल पर 12 फीसदी से 18 फीसदी जीएसटी लगता है। फिलहाल 1000 से कम के फुटवियर पर 5 फीसदी जीएसटी है। सरकार इसमें राहत दे सकती है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News