भगोड़े माल्या, नीरव और चोकसी को लगा एक और झटका, बैंकों ने वसूले 792.11 करोड़ रुपए

punjabkesari.in Friday, Jul 16, 2021 - 05:51 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने शुक्रवार को बताया कि उसने भगोड़ा कारोबारियों विजय माल्‍या, नीरव मोदी और मेहुल चौकसी के जब्‍त किए गए शेयरों की बिक्री से और 792.11 करोड़ रुपए की वसूली की गई है। ईडी द्वारा जब्‍त किए गए इन तीनों कारोबारियों के शेयरों को एसबीआई के नेतृत्‍व वाले एक कंसोर्टियम को हैंडओवर किए गए थे। कंसोर्टियम द्वारा इन शेयरों की बिक्री के जरिए कुल 792.11 करोड़ रुपए की राशि हासिल की गई है। प्रवर्तन निदेशालय ने आगे बताया कि विजय माल्‍या, नीरव मोदी और मेहुल चौकसी के मामले में जब्‍त की गई संपत्ति में से बैंकों/भारत सरकार को अबतक कुल 13,109.17 करोड़ रुपए की संपत्ति सौंपी जा चुकी है।

PunjabKesari18,170.02 करोड़ रुपए की संपत्ति जब्त 
पिछले महीने ही बैंक धोखाधड़ी के आरोपी माल्या, चोकसी और नीरव मोदी की 9,371 करोड़ रुपए की संपत्ति सरकारी बैंकों को ट्रांसफर की गई थी। प्रवर्तन निदेशालय ने कहा था कि प्रीवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (पीएमएलए) के तहत तीनों के मामले में 18,170.02 करोड़ रुपए (बैंकों को हुए कुल नुकसान का 80.45 फीसदी) की संपत्ति जब्त की गई है। साथ ही 9371.17 करोड़ रुपए की कुर्की/जब्त संपत्ति का एक हिस्सा भी सरकारी बैंकों और केंद्र सरकार को ट्रांसफर कर दिया गया है।

जांच एजेंसी ने कहा कि माल्या और भगोड़े हीरा व्यापारी नीरव मोदी और मेहुल चोकसी, जो पीएनबी घोटाले में शामिल थे, ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों को उनकी कंपनियों के जरिए धन की हेराफेरी करके धोखा दिया, जिसके चलते बैंकों को कुल 22,585.83 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ। वहीं पीएमएलए ने पहले भगोड़े कारोबारी विजय माल्या की संपत्ति को जब्त करने का आदेश दे दिया था। कोर्ट ने विजय माल्या की 5,600 करोड़ की संपत्ति को बैंकों को सौंपने का आदेश दिया था, जो अबतक प्रवर्तन निदेशालय के पास थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News